बांदा, चित्रकूट और महोबा में NH-76 का होगा चौड़ीकरण, विकास को गति मिलेगी

गुरूवार  को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के कर कमलो द्वारा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर...

बांदा, चित्रकूट और महोबा में NH-76 का होगा चौड़ीकरण, विकास को गति मिलेगी
NH-76 का होगा चौड़ीकरण (फाइल फोटो)

  • दिल्ली से केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और गोरखपुर से जुड़े मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के कर कमलो द्वारा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश की 7477 करोड़ लागत की 505 किमी लम्बी 16 सड़क परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। इनमें चित्रकूट धाम मंडल के महोबा बांदा चित्रकूट के राष्ट्रीय राजमार्ग 76 के चैड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य भी शामिल है।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्डवासियों के लिए खुशखबरी : प्रयागराज से अंबेडकरनगर तक चलेगी नई ट्रेन

वर्चुअल लोकार्पण व शिलन्यास के इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सड़क एवं परिवहन नितिन गडकरी दिल्ली से और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के एनेक्सी भवन से जुड़े। इस अवसर पर जनरल डॉ  वी. के सिंह,राज्य मंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग एवं केशव प्रसाद मौर्य ,उप मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश भी वर्चुअल जुड़े। इसमें  गोरखपुर-बस्‍ती मंडल को भी 1182 करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं की सौगात मिली है।इन परियोजनाओ से उत्तर प्रदेश में विकास की रफ्तार और तेज होगी।

Yogi cabinet meeting for development of bundelkhand  Chitrakoot banda mahoba

इन परियााोजनाओं का हुआ लोकार्पण

राष्ट्रीय राजमार्ग 235 का मेरठ से बुलंदशहर तक 2408 करोड़ की लागत से तैयार 61 किमी  मार्ग। गोरखपुर बाईपास ( जंगल कौड़िया) एन एच 24 से कालेसर एन एच 27 तक 866 करोड़ की लागत से बने 18 किलोमीटर राजमार्ग का।

यह भी पढ़ें - अगले सत्र में यूपी की अपनी कोई इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा नहीं होगी

सिद्धार्थनगर जिले में बढ़नी से कटाया चैक खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के 35 किमी लंबे और 209 करोड़ की लागत से  चैड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य का। महोबा एवं बांदा जनपद के अंतर्गत कबरई से बांदा खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 76 के 37 किमी लंबे और 215 करोड़ की लागत से  चैड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य का।

प्रतापगढ़ एवं प्रयागराज जनपद के अंतर्गत प्रतापगढ़ से प्रयागराज बायपास खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 96 के 35 किमी लंबे और 599 करोड़ की लागत से  चैड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य का।

  • प्रदेश की  7477 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास 

बहराइच से श्रावस्ती खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के 62 किमी लंबे और 389 करोड़ की लागत से  चैड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य का। कानपुर जनपद के अंतर्गत लेवल क्रासिंग संख्या 79डी पर 790 मीटर लंबे और 51 करोड़ की लागत से बने    रोड ओवरब्रिज (आरओबी) का।

चित्रकूट एवं प्रयागराज जनपद के अंतर्गत मऊ से  जसरा खंड एन एच 76 के 54 किमी लंबे  219 करोड़ की लागत के चैरीकरण व उन्नयन कार्य।

इनका हुआ शिलान्यास

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 75 ई के मध्य प्रदेश बार्डर से शुरू होकर सोनभद्र होते हुए उत्तर प्रदेश-झारखंड सीमा तक सुदृढ़ीकरण का कार्य एवं इसी मार्ग पर एक अन्य कार्य
राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 91 ए के भरथना चैक, इटावा से कुदरकोट मार्ग तक के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 135 सी ड्रमंडगंज से हलिया मार्ग तक चैड़ीकरण।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : 40 किमी का सफर अब पूरा होगा सिर्फ 3 किमी में

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1