उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ी मानसून ट्रफ, बारिश की संभावना

हवाओं की दिशाएं बदलने से अभी तक जो मानसून की ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश में टिकी थी वह उत्तर प्रदेश की ओर खिसक रही...

उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ी मानसून ट्रफ, बारिश की संभावना
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

कानपुर। हवाओं की दिशाएं बदलने से अभी तक जो मानसून की ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश में टिकी थी वह उत्तर प्रदेश की ओर खिसक रही है। ऐसे में गंगा के मैदानी क्षेत्र सहित पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ गई है। मौसम विभाग का कहना है की तीन अगस्त तक उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बनी रहेगी और यह बारिश खंडवार होगी।

यह भी पढ़े : हैवी ब्लास्टिंग से खेत हो रहे बंजर, किसानों को बना रहता जान का खतरा

चंद्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एस एन सुनील पांडे ने बुधवार को बताया कि अभी तक बंगाल की खाड़ी से जो मानसूनी हवाएँ चल रही थी वह चीन की तरफ जा रही थी। अब उनकी दिशाएं उत्तर प्रदेश की ओर हो गई हैं। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन जो अभी तक मध्य प्रदेश में टिकी थी वह अब उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रही है।

यह भी पढ़े : योगी सरकार में ही शिक्षामित्र का मानदेय दस हजार रुपए प्रतिमाह हुआ : संदीप सिंह

इससे पूरी संभावना है कि आगामी तीन अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होगी। यह बारिश गंगा के तराई क्षेत्र से लेकर खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिक बारिश की संभावना है। इन दिनों जो बारिश होगी वह खंडवार होगी यानी कहीं पर हल्की मध्यम तो कहीं पर भारी बारिश होगी, लेकिन तीन अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम की गतिविधियां बनी रहेगी। यह खंडवार बारिश जलवायु परिवर्तन के कारण होगी।

यह भी पढ़े : मानसून सत्र : योगी सरकार ने 12909 करोड़ का पेश किया अनुपूरक बजट

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले तीन दिन यूपी के लगभग 60 जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश देखने को मिलने वाली है। साथ ही बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन पूर्वांचल के कुछ जिलों में बादल जमकर बरस सकते हैं। अगले तीन दिनों में प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बरेली, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत सहित कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0