बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिये बना मानीटरिंग सेल व कन्ट्रोल रूम

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इण्टर बोर्ड परीक्षायें 22 फरवरी से होने जा रहीं हैं...

बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिये बना मानीटरिंग सेल व कन्ट्रोल रूम

मानीटरिंग सेल प्रभारी अनिल कुमार व कन्ट्रोल रूम प्रभारी होंगे डा सनत द्विवेदी

जिले के 42 कन्द्रों पर 22 फरवरी से होंगी हाईस्कूल इंटर की बोर्ड परीक्षायें  

जिले में कुल 24125 परीक्षार्थी होंगे शामिल, हाईस्कूल के 14177 व इण्टर के 9948

चित्रकूट। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इण्टर बोर्ड परीक्षायें 22 फरवरी से होने जा रहीं हैं। इस परीक्षा में 24125 परीक्षार्थी शामिल होंगे इनमें हाईस्कूल के 14177 और इण्टर के 9948 परीक्षार्थी शामिल हैं। बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन पारदर्शिता के साथ सम्पादित कराने के लिये शासन व बोर्ड के दिये गये निर्देशों का पालन करते हुये सभी व्यवस्थायें की जा रही हैं।

यह भी पढ़े : मानिकपुर विधायक ने केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के संबंध में दी जानकारी

जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्र ने बताया कि शासन की मंशानुरूप बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के लिये जिला प्रशासन और माध्यमिक शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से चाक चैबन्द व्यवस्था की है । बोर्ड परीक्षाओं को निरंतर निगरानी में रखने के लिये डीआईओएस कार्यालय में मानीटरिंग सेल / कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है । प्रशासन की ओर से उप जिला मजिस्ट्रेट न्यायिक मो जसीन कन्ट्रोल रूम के प्रभारी बनाये गये हैं जबकि मानीटरिंग सेल का काम माध्यमिक शिक्षा विभाग के अनिल कुमार और कन्ट्रोल रूम प्रभारी का काम डा सनत द्विवेदी देखेंगे। यहां पर रमेश कुमार वर्मा, विनोद कुमार, चैतन्य कुमार यादव, सूर्यभूषण पाण्डेय, नरेन्द्र कुमार मिश्रा, भूरे सिंह, फूलचन्द्र (परीक्षा प्रभारी) मुश्तैद किये गये हैं।  मानीटरिंग सेल के माध्यम परीक्षा के दौरान निरंतर हर केन्द्र की निगरानी ऑनलाइन की जायेगी। किसी भी सूचना के लिये कन्ट्रोल रूम 24 घंटें संचालित रहेगा।  

यह भी पढ़े : चित्रकूट : पुलिस ने लूट के आरोपी को दबोचा, ई-रिक्शा बरामद

डीआईओएस ने बताया कि पूरे जिले को व्यवस्था की दृष्टि से 4 जोन और 9 सेक्टरों में बांटा गया है। 4 जोनल  व 9 सेक्टर माजिस्ट्रेट क्षेत्र में भ्रमण करेंगें जिले में 42 केन्द्रों में परीक्षा होगी हर केन्द्र एक केन्द्र व्यवस्थापक और एक अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक के साथ ही एक स्टैटिक मजिस्टेªट मुश्तैद रहेंगें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0