मध्य प्रदेश : छतरपुर में अच्छी बारिश के लिए लोगों ने लिया इस अनोखे टोटके का सहारा

मध्य प्रदेश के छतरपुर में अच्छी बारिश के लिए लोगों ने अनोखा टोटका किया...

मध्य प्रदेश : छतरपुर में अच्छी बारिश के लिए लोगों ने लिया इस अनोखे टोटके का सहारा

मध्य प्रदेश के छतरपुर में अच्छी बारिश के लिए लोगों ने अनोखा टोटका किया। यहाँ गधा और गधी की शादी कराई गई। इस मौके पर लोगों ने बैंड-बाजा बजाया, मिठाइयां बांटी, और जमकर नाचे। इस कार्यक्रम में बड़ी तादाद में स्थानीय लोग शामिल हुए। शादी कराने के साथ ही लोगों ने इंद्र देवता से बारिश की कामना की।

बारिश के लिए कराई गधा-गधी की शादी

शादी से पहले गधा और गधी को सजाया गया। उनके गले में मालाएं डाली गई। स्थानीय नागरिक लालचंद ने बताया कि हमारे यहां मान्यता है कि अगर गधा और गधी की शादी कराई जाए तो इंद्र देवता प्रसन्न हो जाते हैं और अच्छी बारिश होती है। छतरपुर में अब तक बारिश नहीं हुई है जिससे आम लोग परेशान हैं। बारिश न होने से खेती-किसानी का काम भी प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि आमजन की परेशानी खत्म हो, इसलिए यह टोटका किया गया है।

हर साल होती है पानी की किल्लत

एमपी का छतरपुर जिला बुंदेलखंड क्षेत्र में आता है, जहाँ पानी की समस्या रहती है। इस बार भी यहाँ के कई क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई है, जिसके चलते स्थानीय लोग परेशान हैं। पीने के पानी से लेकर खेती-किसानी के सभी काम प्रभावित होते हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के बड़े हिस्से में बीते 4 से 5 दिनों से रुक-रुककर तेज बारिश हो रही है। इसके चलते आम जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित है। नदी-नाले का जलस्तर बढ़ गया है। बांधों के भी जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब तो कई बांध के गेट भी खोलने पड़े हैं। इतना ही नहीं निचली बस्तियों में भी पानी भर गया है।

न्यूज़ सोर्स : दैनिक भास्कर, डिजिटल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0