Whatsapp पर लॉटरी लिंक भेज रहे जालसाज, ध्यान रखें ये बातें

उत्तर प्रदेश पुलिस लगातार साइबर अपराध को लेकर लोगों को जागरूक करती रहती है। इसी क्रम में एक बार फिर साइबर अपराध से..

Whatsapp पर लॉटरी लिंक भेज रहे जालसाज, ध्यान रखें ये बातें

उत्तर प्रदेश पुलिस लगातार साइबर अपराध को लेकर लोगों को जागरूक करती रहती है। इसी क्रम में एक बार फिर साइबर अपराध से जुड़ी अहम जानकारी साझा करते हुए इससे सतर्क रहने को कहा है। अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि साइबर क्राइम सेल से यह जानकारी हुई है कि साइबर अपराधियों ने अब ठगी का नया तरीका तलाशा है। वे लोग अब ऑनलाइन प्रतिष्ठित कंपनियों के लिंक भेज रहे हैं। जिसका प्रयाेग वायरस, मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए या धोखाधड़ी के आशय से उनकी व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : लखनऊ वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी चलेगी यह अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

अपराधी व्हाट्सएप के माध्यम से प्रसिद्ध वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि के खास अवसर पर अपने ग्राहकों को उपहार दिये जाने का लिंक प्राप्त करा रहे हैं। महंगे गिफ्ट आईफोन देने की बात कहकर यह लिंक को खोलने को कहते हैं। बताए गए ऑप्शन पर तीसरी बार क्लिक करने पर आईफोन या अन्य उपहार जीतने की बधाई मिलती है। इसके बाद यह कहा जाता है कि यह गिफ्ट क्लेम तभी हो पाएगा जब इस लिंक को आप अपने जानने वालों को व्हाट्सएप या अन्य किसी माध्यम से शेयर करते हैं। इस तरह के लिंक के माध्यम से सिर्फ उस व्यक्ति का डेटा चोरी कर लिया जाता है, जिसे स्कैमर्स इकट्ठा कर डार्क वेब पर बेचते हैं, जो आपके विरुद्ध ठगी करने मे भविष्य में प्रयोग किया जा सकता है।

अगर ऐसा लिंक किसी के पास आता है तो उसे बिल्कुल न छुएं। यदि आपने किसी प्रसिद्ध कंपनी का गिफ्ट लिंक ओपन कर लिया है तो यह अवश्य जांचे कि वह लिंक आपको उस कम्पनी की अधिकृत वेबसाइट पर ले गया है या फिर किसी मिलते जुलते नाम की वेबसाइट ओपन हुई है। यदि आपको यह दिखता है कि यह लिंक अधिकृत वेबसाइट का नहीं है तो उस लिंक को अपने किसी भी ग्रुप या कॉन्टेक्ट को कदापि फारवर्ड न करें। किसी भी प्रसिद्ध कम्पनी के गिफ्ट देने वाले लिंक की सत्यता उस कम्पनी की अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से किया जाना चाहिए। उस कंपनी की अधिकृत वेबसाइट पर ऐसा कोई अनाउंसमेंट है या नहीं इसकी जानकारी अवश्य करनी चाहिये।

यह भी पढ़ें - देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे 2025 में बनकर होगा तैयार

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में आई तेजी, 94 प्रतिशत से अधिक भूमि का हुआ अधिग्रहण

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
1
wow
1