संक्रमित रोगियों की वृद्धि की संभावना से डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को किया सचेत 

जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने शीतकाल में कोविड-19 के प्रभावी रोकथाम एवं नियत्रण के सम्बन्ध में संक्रमित रोगियों की वृद्धि को...

संक्रमित रोगियों की वृद्धि की संभावना से डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को किया सचेत 
आनन्द कुमार सिंह, जिलाधिकारी, बाँदा

जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने शीतकाल में कोविड-19 के प्रभावी रोकथाम एवं नियत्रण के सम्बन्ध में संक्रमित रोगियों की वृद्धि को देखते हुये मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन, चिकित्सा अनुभाग-5 कार्यवाही करने के निर्देश को देखते हुए एल-2 एवं एल-3 स्तर के अस्पताल, उपकरण, दवाईयां, प्रशिक्षण एवं मैनपावर के साथ संक्रमित मरीजों को भर्ती करने हेतु पूर्णतया सारी व्यवस्थायें कर तैयार रहने को कहा है।

यह भी पढ़ें - डकैत ददुआ पर बनी फिल्म तानाशाह अब बीहड़ के बागी नाम से हुई रिलीज़

उन्होने कहा कि बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत एल-1 स्तर के अस्पतालों को भी तैयार स्थित में रहना चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। संक्रमण की मैपिंग करते हुये, वैसे इलाकों का चिन्हांकन किया जाना चाहिए। जहां से संक्रमण के ज्यादा केस आ रहे है।

जनपद में कोरोना टेस्टिंग की सुविधा को सर्वशुलभ बनाया जाये। नवीन दिशा-निर्देशों अनुसार एकल केस आने पर 50 मीटर तथा कलस्टर बनने पर 100 मीटर के रेडियस में कलस्टर जोन बनाया जाये।

जनता के द्वारा कोविड संक्रमण से बचने के लिये आवश्यक उपयुक्त सावधानी बरतना, संक्रमण के नियत्रण के लिये आवश्यक होगा। इसके लिये प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों का उपयोग किया जाये तथा संक्रमण को नियत्रित करने हेतु ग्राम निगरानी समिति, मुहल्ला निगरानी समिति, रेजिडेन्ट वेलफेयर एसोसिएशन को पुनः सक्रीय करते हुये उनकी सहभागिता की जाये। 

कहा कि कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति जो कोविड निगेटिव हो चुके है। वह कई शारीरिक परेशानियों का सामना करते है। इनकी सहायता एवं इलाज हेतु आवश्यक है कि सभी जिला चिकित्सालय एवं बड़े चिकित्सालयों में पोस्ट कोविड केयर सेन्टर स्थापित किये जाये।

यह भी पढ़ें - बाँदा : कुत्तों ने दुर्लभ प्रजाति के काले हिरन पर किया हमला, ग्रामीणों ने इस तरह बचाई जान

समस्त राजकीय प्रसव केन्द्रों पर गर्भवती  महिलाओं के प्रसव के समय  जांच हेतु एण्टीजेन किटस आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराये जाये। असन्न प्रसव के दौरान किसी भी गर्भवती महिला को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से कोविड-19 जांच के कारण वापस नहीं किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये है कि इनका कडाई से अनुपालन किया जाये।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0