सीडीओ ने कार्यों को शत् प्रतिशत पूर्ण कराने के दिए निर्देश

जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का प्रथम चरण चल रहा है...

सीडीओ ने कार्यों को शत् प्रतिशत पूर्ण कराने के दिए निर्देश

कहा कि दस्त अभियान, संचारी रोग नियंत्रण के कार्यों में सुधार लाएं विभाग 

साप्ताहिक समीक्षा कर लिया फीडबैक

चित्रकूट(संवाददाता)। जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का प्रथम चरण चल रहा है। सोमवार को अंर्तविभागीय समन्वय समिति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सीडीओ अमृतपाल कौर की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार के कक्ष में संपन्न हुई।

मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न विभागों को कार्यों को शत् प्रतिशत पूर्ण कराने के निर्देश दिए। सहयोगी संस्था यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ के फीडबैक पर चर्चा करते हुए समस्त विभागों को कार्यों में सुधार के लिए कहा गया।

यह भी पढ़े : झांसी मिलिट्री स्टेशन को कार्बन न्यूट्रल में बदलेगा कानपुर आईआईटी

सीएमओ डा. भूपेश द्विवेदी ने बताया कि दस्तक अभियान में आशा व आंगनबाड़ी की 824 टीमों ने घरों का भ्रमण कर बुखार के मरीज, कुपोषित बच्चों, खांसी जुकाम के लक्षण वाले व्यक्तियों, क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें समुचित इलाज व प्रबंधन के लिए संदर्भित कर रही है। साथ ही मच्छरों से बचाव को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन कार्य योजना के अनुसार एंटी लारवा दवा के छिड़काव व फॉगिंग का कार्य भी नियमित रूप से किया जा रहा है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वेक्टर बोर्न डॉ. जीआर रतमेले ने बताया कि इस बार दस्तक अभियान में आशाओं ने घर के समस्त व्यक्तियों की आभा आईडी का भी सृजन कर रही है। जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सिंह ने बताया कि अभी तक 109859 घरों का भ्रमण किया गया है। जिसमें खांसी, जुकाम, बुखार के 46 मरीज, क्षय रोग के लक्षण वाले एक मरीज चिन्हित किए गए हैं। जिनका समुचित इलाज व प्रबंधन किया जा चुका है।

यह भी पढ़े : प्लास्टिक के प्रति जागरूकता बढ़ाएं, पृथ्वी को सुरक्षित रखें - डॉ हीरालाल

बैठक में यूनीसेफ के डॉ. दिलीप द्विवेदी, पॉथ संस्था के डॉ. रविराज, सहायक जिला मलेरिया अधिकारी आरके सिंह, वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक रोहित व्यास, मलेरिया निरीक्षक ज्योति सिंह, प्रगति चंदेल, जय शंकर गुप्ता आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0