इंटर कॉमर्स में अकाउंटेंसी लेने वाले छात्र- छात्राओं को सीबीएसई ने दी राहत

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने पहली बार इंटर कॉमर्स में अकाउंटेंसी लेने वाले छात्र- छात्राओं की आंसर शीट में बदलाव..

इंटर कॉमर्स में अकाउंटेंसी लेने वाले छात्र- छात्राओं को सीबीएसई ने दी राहत

सेंट्रल  बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने पहली बार इंटर कॉमर्स में अकाउंटेंसी लेने वाले छात्र- छात्राओं की आंसर शीट में बदलाव कर बड़ी राहत दी है।

अब उन्हें परीक्षा के दौरान  अकाउंट के प्रश्न हल करने के लिए टेबल बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बोर्ड ने आंसर शीट में टेबल बनाकर देने की व्यवस्था कर दी है।

इस टेबल में छात्रों को सिर्फ प्रश्न से संबंधित डेटा भरना होगा। इस नई व्यवस्था से उनका समय बचेगा। 

यह भी पढ़ें - भोजपुरी फिल्म स्टार निरहुआ अगले माह बुंदेलखंड में मचाएंगे धमाल

इस बारें में बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ सत्यम भारद्वाज ने बताया कि सीबीएसई के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देश जारी कर दिए हैं।

सीबीएसई की ओर से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। हर बार इंटरमीडिएट कॉमर्स में जो बच्चे अकाउंटेंसी विषय लेते हैं, उन्हें परीक्षा में इस विषय से जुड़े प्रश्न हल करने के लिए एक जैसी रूल वाली कॉपियां दी जाती हैं। इसमे उन्हें टेबल के लिए कई लाइन बनानी पड़ती हैं।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण सितंबर 2022 तक पूरा हो जाएगा, जानिये यहाँ

जिससे उनका 30 से 40 मिनट लग जाता है। परीक्षा 3 घंटे की होती है। ऐसे में छात्रों का समय बचाने के लिए बीते जनवरी में सीबीएसई ने स्कूलों से सुझाव मांगे थे।

सीबीएसई ने तय किया है कि परीक्षा -2021 की एकाउंटेंसी की आंसर शीट में जर्नल के 8 टेबल और अकाउंट्स के 8 टेबल यानी टेबल-ए (पेज नंबर 17 से 24 तक) और टेबल-बी (पेज नंबर 25 से 32 तक) क्रमशः मुद्रित किए जाएंगे।

बोर्ड ने निर्देश दिए हैं कि सभी स्कूल अपने छात्रों को इसकी जानकारी दें, ताकि वे इन तालिकाओं का सही उपयोग कर सकें।

यह भी पढ़ें - युद्ध स्तर पर हो रहा है बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य, देखिये एक झलक

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0