बांदा हमीरपुर सांसदों व सदर विधायक ने केन नदी में बैराज बनाने का रखा प्रस्ताव

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक  सांसद आर.के.संह पटेल की अध्यक्षता में..

बांदा हमीरपुर सांसदों व सदर विधायक ने केन नदी में बैराज बनाने का रखा प्रस्ताव

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक  सांसद आर.के.संह पटेल की अध्यक्षता में सर्किट हाउस मीटिंग हाल बांदा में सम्पन्न हुई। जिसमें केन बेतवा लिंक परियोजना के अन्तर्गत उप्र एवं मप्र के मध्य जल बटवारे का निर्णय हो जाने के उपरान्त केन नदी पर बांदा शहर में उपुर्यक्त स्थल पर पानी संग्रहण बैराज का निर्माण के सम्बन्ध में सक्षम अधिकारी को प्रस्ताव शीघ्र प्रेषित करते हुये उसकी प्रति उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें - झाँसी : गौशाला में सूख रही मछलियां, गौवंश नदारद

सर्वप्रथम पूर्व बैठक के कार्यवृत्त में दिये गये निर्देशों की समीक्षा की गई है, जिसमें वन विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नेशनल हाइवे निर्माण के समय एनएच द्वारा काटे गये वृक्षों के स्थान पर नये वृक्षों का रोपण कराया जाए जिससे शुद्ध एवं स्वच्छ आक्सीजन प्राप्त हो सकेगी।

इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय के अन्तर्गत जिले स्तर पर एक कमेटी बनाने और उस कमेटी में क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों को भी रखा जाए तथा कैम्प लगाकर योजना से अच्छादित लाभार्थियों को आवास की चाभी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से दिलाये जाये उक्त निर्देश परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास को दिये और स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जिन सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूर्ण हो चुका है, उनका लोकार्पण जन प्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाये।

कृषि विभाग की समीक्षा करते हुये विगत बैठक में खेत तालाब योजना के अन्तर्गत निर्मित कराये गये तालाबों की सूचीध्कृषकों के नाम तथा पते सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये थे, परन्तु सूची उपलब्ध न कराये जाने एवं गलत सूचना देने के सम्बन्ध में सांसदध्अध्यक्ष द्वारा कृषि विभाग द्वारा गलत सूचना देने एवं बैठक में भाग न लेने वाले अधिकारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये।

सांसद हमीरपुर  पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत विवाहित किये जा रहे परिवारों में से ऐसे परिवारों को चिन्हित किया जाए कि जिन परिवारों के पूर्व से शौचालय उपलब्ध नही हैं तथा जो पात्र हैं, उन्हें शौचालय दिये जायें क्योंकि मुख्यमंत्री जी कि यह महत्वाकांक्षी योजना है इसका लाभ सिर्फ पात्र लाभार्थी को ही दिया जाए।

यह भी पढ़ें - खुली गाड़ी में ढोया जा रहा मेडिकल कचरा, प्रशासन को नहीं आ रही बदबू

इसके बाद जल निगम 16 वीं शाखा की समीक्षा करते हुए कहा कि सांसद  ने अवगत कराया था कि पाइप लाइन डालने हेतु तोडी गयी रोडो को अभी तक क्यों नही बनाया गया कारण बताया जाए तथा प्राथमिकता के साथ सड़क मरम्मत कराये जाने के निर्देश अधिशाषी अभियन्ता जल निगम को दिये। 

इसके बाद  सांसद  आरकेसिंह पटेल, सांसद हमीरपुर पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल,  विधायक सदर  प्रकाश द्विवेदी ने मीटिंग के दौरान 30 किमी परिधि के अन्तर्गत यह प्रस्तावित किया गया कि केन नदी में एक बैराज बनाया जाए जिससे नदी के किनारे वाले ग्रामों पर वाटर लेबिल बढेगा जिससे पेयजल की समस्या नही होगी।

यह बुन्देलखण्ड बांदा के लिए वरदान साबित होगा।जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी विकास खण्डों एवं समस्त तहसीलों में जगह का चिन्हाकंन कर होर्डिंग्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाए। जिससे जनसामान्य को शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके और लाभान्वित हो सकें। विधायक प्रकाश द्विवेदी ने जनपद में लघु सिंचाई द्वारा बनवाये गए तालाबों की सूची उपलब्ध कराये जाने हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें - कोरोना जांच में आजमगढ को पछाड बांदा मेडिकल कॉलेज पहले पायदान पर पहुंचा
   
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त  आर.पी.पाण्डेय, परियोजना निदेशक आर.पी.मिश्रा, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न पार्टियों के जन प्रतिनिधिगण एवं सदस्य उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0