24 से 48 घंटे बाद यूपी में होगी झमाझम बारिश , 6 दिनों तक बना रहेगा मानसून

लखनऊ में इस बार बारिश की बूंदों को लोग तरस गए। मानसून  बीते माह ही आ गया था, लेकिन जल्द ही निष्क्रिय..

24 से 48 घंटे बाद यूपी में होगी झमाझम बारिश , 6 दिनों तक बना रहेगा मानसून

लखनऊ में इस बार बारिश की बूंदों को लोग तरस गए। मानसून  बीते माह ही आ गया था, लेकिन जल्द ही निष्क्रिय हो गया। एकाध दिन कुछ मिनटों के लिए बादल बरसे, लेकिन केवल उमस बढ़ाने के लिए। बीच-बीच में बिन मौसम बरसात भी हुई, लेकिन झमाझम बारिश का लोग अभी भी इंतजार कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें - कोरोना का ब्रेक हटते ही झांसी-मानिकपुर रेलवे ट्रैक पर डबल लाइन के काम में बढी रफ्तार

मौसम विभाग की मानें, तो इंतजार अब खत्म होगा। ताजा अनुमान की बात करें, तो लखनऊ समेत आसपास के कई जिलों में अगले 24 घंटे तक बादल छाए रहेंगे, जिसके साथ कुछ जगह हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिम यूपी के कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश में 18 जुलाई से मानसून के सक्रिय होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश दे चुका मानसून अब 48 घंटे बाद राजधानी लखनऊ सहित पूरे यूपी में व्यापक वर्षा की सौगात लेकर आ रहा है।

raining in up image, raining in banda, up rains

18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला छह दिनों तक चलने का अनुमान है। इस अवधि में मानसून की सक्रियता भी पीक पर रहेगी। फिलहाल  शनिवार को बारिश बेहद कम होगी।

यह भी पढ़ें - मृत समझकर बुजुर्ग को अर्थी में ले जाने लगे तभी आई आवाज- ‘मैं अभी जिंदा हूं’

मौसम का हाल बताने वाली स्काईमेट वेदर के अनुसार, 17-18 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में मानसून व्यापक रूप से न केवल सक्रिय रहेगा बल्कि अच्छी बारिश भी देगा। एजेंसी ने पांच से छह दिनों तक पूरे क्षेत्र में अच्छी से भारी बारिश तक का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने भी 18 जुलाई से यूपी सहित उत्तर देश में व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, देश के उत्तर-पश्चिम में बने दबाव की वजह से पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना बढ़ गई है। इनमें मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, बलिया और लखीमपुर खीरी समेत कई जिले शामिल हैं। हालांकि राजधानी लखनऊ के लोगों को हल्की बारिश ही देखने को मिलेगी। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के आसपास जमीन की कीमत तीन गुनी तक महंगी, कारखाने, होटल बनेंगे

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
1
wow
1