सहयोगी नेत्र संबंधी प्रशिक्षण से महिलाएं होंगी आत्मनिर्भर : डॉ. बी. के. जैन

परम पूज्य संत रणछोड़दास जी द्वारा संस्थापित श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट अंतर्गत संचालित विश्व ख्याति प्राप्त श्री सदगुरू नेत्र...

सहयोगी नेत्र संबंधी प्रशिक्षण से महिलाएं होंगी आत्मनिर्भर : डॉ. बी. के. जैन

एक पहल महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की ओर

चित्रकूट। परम पूज्य संत रणछोड़दास जी द्वारा संस्थापित श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट अंतर्गत संचालित विश्व ख्याति प्राप्त श्री सदगुरू नेत्र चिकित्सालय ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक पहल शुरू की है।

यह भी पढ़े : जिलाधिकारी ने की जिला स्तरीय उद्योग बंधुओं के साथ बैठक

सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट के अंतर्गत संचालित महिला समिति पिछले 25 वर्षों से महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है, जिसकी अध्यक्षा ऊषा जैन हैं। ट्रस्ट के ट्रस्टी एवं डायरेक्टर डॉ. बी. के. जैन ने नेत्र सहयोगी कर्मी संबंधी आधुनिक पाठशाला के उद्घाटन के मौके पर कहा कि पिछले दो वर्षों से सदगुरू नेत्र चिकित्सालय ने ग्रामीण और वंचित महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

यह भी पढ़े : अगस्‍त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, ये है छुट्ट‍ियों की पूरी सूची

महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के इस प्रयास में सदगुरू नेत्र चिकित्सालय मिशन फॉर विज़न और वेन गिविंग फाउंडेशन के साथ मिलकर काम कर रहा है। इन संस्थाओं के सहयोग से महिलाओं को सहयोगी नेत्र संबंधी कर्मी पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डॉ. जैन ने बताया कि प्रशिक्षण सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए मिशन फॉर विज़न के समर्थन से दो आधुनिक कक्षाओं की शुरुआत की गई है, जिनका उद्घाटन आज किया गया।

यह भी पढ़े : अफजाल अंसारी को राहत, गैंगस्टर के तहत मिली सजा रद्द

इस उद्घाटन समारोह में मिशन फॉर विज़न के फ्रैंकलिन डैनियल और उनकी सहयोगी सुश्री रुतुल शाह उपस्थित रहे। डॉ. बी. के. जैन ने मिशन फॉर विज़न की पूरी टीम और सीईओ एलिजाबेथ कुरियन के अटूट समर्थन के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया।

यह पहल न केवल महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी, बल्कि उन्हें समाज में एक नया पहचान भी दिलाएगी। यह कदम समाज में महिलाओं की भूमिका को और महत्वपूर्ण बनाने की दिशा में एक अहम प्रयास है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0