अवैध खनन के खिलाफ जल सखियों ने खोला मोर्चा, दी ये चेतावनी

जल सखियों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर चेतावनी दी है कि अगर खपटिहा कला में खंड संख्या..

अवैध खनन के खिलाफ जल सखियों ने खोला मोर्चा, दी ये चेतावनी

@ सचिन चतुर्वेदी, प्रधान सम्पादक

जल सखियों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर चेतावनी दी है कि अगर खपटिहा कला में खंड संख्या 100 ध् 1 पर अवैध खनन पर रोक नहीं लगाई जाती तो प्रदेश की राजधानी लखनऊ में महिलाएं प्रदर्शन करेंगी। 

प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रही जल सखी उषा निषाद ने कहा कि पैलानी थाना क्षेत्र के खपटिहा कला में प्रशासन की सांठगांठ से खंड संख्या 100ध् 1 में अवैध खनन किया जा रहा है।

यहां 10-10  पोकलैंड मशीनों के जरिए अवैध खनन किया जा रहा है।जिससे केन नदी खोखली होती जा रही है।मशीनों के जरिए जलधारा के बीच से बालू निकाली जा रही है।

यह भी पढ़ें - बाँदा के श्रेया आकर्ष इंस्टीट्यूट की डांस स्टूडेंट ने जीता मिस इंडिया ताज, सफलता से शहर के लोगो 

इतना ही नहीं एनओसी में दिए नियम के तहत जैसे खदान में सूर्यास्त के बाद खनन नहीं होगा लेकिन इन नियमों को ताक में रखकर दिन रात 3 मीटर गहराई तक पोकलैंड मशीनें खनन कर रही है जबकि यह इलाका डार्क जोन घोषित है। अगर खनन इसी तरह चलता रहा तो यह इलाका रेगिस्तान में तब्दील हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि अवैध खनन रोकने के लिए हमने 12 फरवरी से खदान में धरना दिया लेकिन प्रशासन ने किसी तरह की कार्रवाई नहीं की इसीलिए आज हमें कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन करना पड़ा।

अगर अब भी प्रशासन नहीं चेता तो हम प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहुंचकर बुंदेलखंड को रेगिस्तान से बचाने के लिए धरना प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़ें - जुड़वा भाईयों समेत 62 बच्चों को भी मिली कुपोषण से निजात

धरने में ही शामिल दिवंगत बद्री विशाल पुत्र प्रागी लाल की बहू भी शामिल रही। इनके ससुर की पिछले वर्ष खपटिहा कला खदान खंड संख्या 62 65 में हत्या कर दी गई थी।

आरोपी आज तक आजाद हैं और बालू माफिया इसकी जमीन से जबरन बालू खनन कर रहे हैं। पीड़िता ने बताया कि बालू माफियाओं ने धमकी दी है कि अगर तुमने विरोध बंद नहीं किया तो तुम्हारे ससुर के की तरह तुम्हारे पति का भी यही हश्र होगा। धरना प्रदर्शन में दर्जनों महिलाएं शामिल रही।

यह भी पढ़ें - अब आपके घर में बिजली की मीटर रीडिंग करेंगी समूह दीदी

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0