सांप-सीढ़ी के खेल से बच्चों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का नायाब तरीका

वरूण विहार की कच्ची बस्ती में बुधवार को सांप-सीढ़ी खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ये आयोजन आमजन को कोविड-19 के प्रोटोकॉल के प्रति जागरूक करने को लेकर..

सांप-सीढ़ी के खेल से बच्चों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का नायाब तरीका

कानपुर,

  • प्रश्नोत्तरी में आदित्य व हर्षित और सांप-सीढ़ी में आशीष व तनिष्ठा ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

तीन... अरे मुझे तो सांप ने डस लिया... और मैं 62 से सीधे 18 पर आ गिरा। हर्षित के मुंह से यह शब्द निकलते ही पास में बैठे सुजल के चेहरे पर मुस्कान दौड़ गई। लेकिन खुशी अपनी खुशी को छुपा न सकीं। वह बोल ही पड़ीं कि जब बिना मास्क के घर के बाहर निकलने की सजा तो मिलनी ही चाहिए। इसके बाद पांसा आशीष के हाथों में पहुंचा और आशीष ने उसे हाथों से हिलाकर जमीन पर गिराया और चहक कर बोल उठे अरे वाह चार... मुझे तो सीढ़ी मिल गई। मैं तो 28 से सीधे 84 पर आ गया। हर्षित के बोलने का क्रम अभी जारी रहा। 

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन न्यूज पोर्टल, कंटेंट व प्रोग्राम,अब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के दायरे में

यह कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करने का ही नतीजा है। बाकी के तीनों साथी खिलाड़ियों ने आशीष के समर्थन में सिर हिलाते हुए खेल को आगे बढ़ाने में जुट गए। 

आपको बता दे कि, वरूण विहार की कच्ची बस्ती में बुधवार को सांप-सीढ़ी खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ये आयोजन आमजन को कोविड-19 के प्रोटोकॉल के प्रति जागरूक करने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए जागरूक कानपुर अभियान के तहत सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था द्वारा किया गया। सांप-सीढ़ी के खेल से पहले एक कोरोना जागरूकता संबंधी एक छोटे से प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें : युवाओं को सीएम योगी आदित्यनाथ का उपहार 'मिशन रोजगार'

प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले बच्चों को सांप-सीढ़ी के खेल के लिए चयनित किया गया। प्रश्नोत्तरी में आदित्य और हर्षित ने सर्वाधिक प्रश्नों के सही उत्तर दिए, जिस पर इन दोनों बच्चों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। सांप-सीढ़ी प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए द लर्निंग हर्ड संस्था के हर्षित और मैप्स संस्था के प्रतीक तिवारी ने कहा कि सांप-सीढ़ी के रोचक खेल के माध्यम से बच्चों और उनके अभिभावकों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का यह नायाब तरीका है।

  • जागरूक कानपुर अभियान के तहत सीफार संस्था का आयोजन

खेल के माध्यम से बच्चे आसानी से और अच्छी तरह से चीजों को समझ लेंगे। इस तरह के खेलों से बच्चों में कोविड को लेकर जानकारी बढ़ेगी। सांप-सीढ़ी के इस खेल के माध्यम से बच्चों एवं उनके परिजन को कोरोना के प्रति जागरूक करने, मास्क की उपयोगिता, शारीरिक दूरी और हाथों को बार-बार धाने के महत्व की जानकारी भी दी गई।

यह भी पढ़ें : पन्ना : उथली खदानों से मिले 183 नग हीरो की नीलामी तीन दिसम्बर से

प्रतियोगिता के पहले राउंड में सुजल, आशीष, खुशी और हर्षित ने सांप-सीढ़ी का खेल खेला, जिसमें सजगता और सतर्कता से आगे बढ़ते हुए आशीष ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की। दूसरे राउंड की प्रतियोगिता में तनिष्ठा ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शानदार खेल दिखाया, जिसके चलते जीत का सेहरा उनके सर बंधा। इस राउंड में कृतिका, आदित्य और अफजल भी प्रतिभागी रहे।

प्रतियोगिता के समापन मौके पर चाइल्डोलॉजी फाउंडेशन के विजय प्रताप सिंह ने प्रश्नोत्तरी और सांप-सीढ़ी के विजेता बच्चों को कोरोना सुरक्षा किट प्रदान कर प्रोत्साहित किया।

इस मौके पर सारिका, मुस्कान, खुशी, अर्पिता, रोशनी, कृतिका, पिंकी, अफजाल, विनय, नरायण, हार्दिक, अमित, अभिषेक, पवन, रवि, कार्तिक, अंशू, अंजलि, नंदनी, आयुष, राखी, निकिश, कोमल, अभय, तारीफ, स्नेहा, वंश, आशीष आदि बच्चों के साथ ही उनके अभिभावक भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0