बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में सफर करने वालों को बुंदेली वीरों के होंगे दर्शन, बुंदेली कला संस्कृति भी दिखाई देगी

बुंदेलखंड वीरों की धरती है। इसी धरती में जन्म लेने वाले आल्हा उदल, महाराजा छत्रसाल, वीरांगना लक्ष्मी बाई और दुर्गावती ने युद्ध के..

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में सफर करने वालों को बुंदेली वीरों के होंगे दर्शन, बुंदेली कला संस्कृति भी दिखाई देगी

बुंदेलखंड वीरों की धरती है। इसी धरती में जन्म लेने वाले आल्हा उदल, महाराजा छत्रसाल, वीरांगना लक्ष्मी बाई और दुर्गावती ने युद्ध के दौरान वीरता की जो मिसाल कायम की है। उसे इतिहास कभी नहीं भुला सकता है। इसी धरती से होकर गुजरने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में बुंदेले वीरों की झलक भी देखने को मिलेगी। इनमें बने टोल प्लाजा और रैंप प्लाजा में में जगह जगह बुंदेलखंड की कला संस्कृति और यहां के वीरों की तस्वीर देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें - सिटी डवलपमेंट प्लान में चित्रकूट व झांसी भी शामिल, विश्व पटल में मिलेगी बेहतर पहचान

जिससे यहां से होकर सफर करने वाले बुंदेलखंड की वीर गाथा को आत्मसात कर सकेंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे लगभग तैयार हो चुका है। आगामी सोलह जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जालौन से इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उद्घाटन से पहले एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य को अंतिम रूप देने के साथ रिटेनिंग अर्थ वाल पर पेंटिंग का काम चल रहा है‌। वही टोल प्लाजा और रैंप प्लाजा में बुंदेलखंड की धार्मिक और ऐतिहासिक विरासतों की झलक दिखाने के लिए बुंदेलखंडी कला संस्कृति और धार्मिक ऐतिहासिक महत्त्व के चित्र बनाए जा रहे हैं।

सफर करने वाले एक्सप्रेस वे के जिस टोल प्लाजा में इंट्री करेंगे या रैम्प पर उतरेंगे। उन्हें हर जगह बुंदेली कला संस्कृति की झलक दिखाई पड़ेगी। हर टोल प्लाजा व रैम्प प्लाजा को बुंदेली लुक में ढाला जा रहा है। इन्हें बुंदेलखंड की ऐतिहासिक इमारतों और दुर्ग का स्वरूप दिया जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की शुरुआत जनपद चित्रकूट के भरतकूप से हुई है। जहां भगवान श्री राम लक्ष्मण और सीता के साथ ऋषि मुनियों की पेंटिंग बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के हर टोल और रैंप प्लाजा में बुंदेली लुक दिखेगा

इस बारे में यूपीडा पैकेज 1 के सहायक अभियंता सूरज कुमार यादव ने बताया कि एक्सप्रेस वे में जगह जगह बुंदेली वीरों की तस्वीर बनाई जा रही है। पेंटिंग में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, वीर आल्हा उदल महाराजा छत्रसाल, वीरांगना दुर्गावती सहित धार्मिक व ऐतिहासिक महत्त्व के स्थानों को चित्रित किया जा रहा है।

इसमे बुंदेलखंड के दुर्गाे में कालिंजर, रनगढ़ और भूरागढ़ की झलक देखने को मिलेगी। फिलहाल अभी पेंटिंग का काम चल रहा है। जब यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा तो पूरा एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड के वीरों की वीरगाथा और ऐतिहासिक इमारतों का साक्षी बनेगा। इस एक्सप्रेसवे में सफर करने वालों को बुंदेलखंड के ऐतिहासिक व धार्मिक महत्त्व के स्थलों के न सिर्फ दर्शन होंगे बल्कि बुंदेले वीरों की गाथा भी भली-भांति जान जायेंगे।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - उद्घाटन के लिए तैयार है बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, 16 को प्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
1
wow
2