संचारी रोग से निपटने के हों पुख्ता प्रबंध : डीएम

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफल संचालन के संबंध में...

संचारी रोग से निपटने के हों पुख्ता प्रबंध : डीएम

बैठक से गैरहाजिर तीन अधिकारियों का रोका वेतन

मऊ ब्लाक व रामनगर तहसील परिसर में किया पौधरोपण

चित्रकूट(संवाददाता)। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफल संचालन के संबंध में अंतर्विभागीय ब्लॉक स्तरीय बैठक ग्राम प्रधानों के साथ विकासखंड मऊ के तहसील सभागार एवं विकासखंड सभागार में आयोजित की गई।

डीएम ने बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी के अनुपस्थित पाए जाने पर इस माह का वेतन अवरुद्ध करने के निर्देश दिए। ग्राम प्रधानों से कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान मुख्यमंत्री के सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में है। जिला स्तर की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यह कार्यक्रम ग्राम स्तरीय है। इसमें ब्लॉक स्तर पर बैठक कराकर ग्राम प्रधानों को जागरूक कर कार्य कराया जाए। यह अभियान की थीम बच्चों के भविष्य से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा मुद्दा गांव में साफ सफाई का होता है। नालियों की सफाई रहे। जल जमाव न होने दे। एंटी लारवा का छिड़काव कराया जाए। दवाईयां प्राप्त कर लें।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बीमारियों से बचाव की दवाई पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सभी तैयारियां भी बचाव के लिए की गई है। इस अभियान में आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को लगाया गया है। उन्होंने अपर जिला पंचायत राज अधिकारी तथा खंड विकास अधिकारियों से कहा कि गांव में फॉगिंग मशीन की व्यवस्था कराई जाए। गांव की महिलाओं को भी आगे लाएं। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत राजापुर से कहा कि जिस वार्ड में गत वर्ष जो बीमारियां फैली थी वहां पर उन बीमारियों को लेकर सतर्क रहें। सफाई, झाड़ियां की कटाई एवं जल भराव पर विशेष ध्यान देकर एंटी लारवा एवं फागिंग कराएं। मलेरिया व डेंगू के वार्ड भी अस्पतालों पर बनाए गए हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि शिक्षकों को निर्देश दें कि स्कूलों के छोटे बच्चे जो विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं वह सभी बच्चे फुल पैंट एवं शर्ट पहन कर आए। ताकि उन बच्चों को मच्छर न काट पाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी ने ग्राम प्रधानों से कहा कि बीमारी से लोगों को बचाने के लिए यह अभियान चलाया गया है। डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा भी मना रहे हैं। उप जिलाधिकारी मऊ राकेश कुमार पाठक ने ग्राम प्रधानों से कहा कि गांव का कोई भी बच्चा एवं व्यक्ति बीमारी से ग्रसित न हो। यह कार्यक्रम सबको मिलकर सफल बनाना है। इस मौके पर ब्लाक मऊ के ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष प्रभात कुमार पांडेय ने कहा कि अभियान को शत प्रतिशत पूर्ण कराया जाएगा। इसके बाद डीएम ने ब्लाक रामनगर एवं तहसील मऊ के प्रांगण में पौधारोपण भी किया। बैठक में डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, बीएसए बीके शर्मा, बीडीओ मऊ राम जी मिश्रा, रामनगर शैलेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी तथा ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0