पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अगस्त तक हो जाएगा पूरा

9 जनपदों से होकर गुजरने वाले 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तीव्र गति से हो रहा है, इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों का होगा विकास..

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अगस्त तक हो जाएगा पूरा
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

लखनऊ,

  • बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अगस्त माह तक पूर्ण हो जाएगा। वहीं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का 60 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि वह कार्य भी 31 जुलाई तक पूर्ण हो जाएगा।

उप्र के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को यहां बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की एक साइड का कार्य जुलाई के प्रथम सप्ताह तथा दूसरी साइड का कार्य अगस्त तक पूर्ण हो जाएगा। 

मुख्य सचिव आज वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप की बैठक में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे तथा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। 

यह भी पढ़ें - इसी साल के अंत तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में वाहनों के दौड़ाने की है तैयारी, लीजिये पूरी जानकारी

  • गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 31 जुलाई तक पूर्ण होगा भूमि अधिग्रहण का कार्य

समीक्षा बैठक में बताया गया कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का 60 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है तथा परियोजना के अंतर्गत यमुना, बेतवा एवं केन नदी पर पुलों का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है। बैठक में बताया गया कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे में 04 आरओबी, 14 दीर्घपुल, 06 टोल प्लाजा, 07 रैम्प प्लाजा, 268 लघु सेतु, 18 फ्लाईओवर्स और 214 अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे 04 लेन चैड़ा है और संरचनायें 06 लेन चैड़ाई की बनाई जा रही है। एक्सप्रेसवे में 3.75 मीटर चैड़ाई की सर्विस रोड भी बनाई जा रही है। 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे | purvanchal expressway news update

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे के लिए स्ट्रक्चर के साथ-साथ टोल प्लाजा निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है। बैठक में यह भी बताया गया कि आगामी फरवरी माह में एक साइड तथा अप्रैल माह में दोनों साइड यातायात के लिए खोल दिये जायेंगे। 

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे निर्माण की समीक्षा में बताया गया कि एक्सप्रेसवे का निर्माण तीव्रगति से चल रहा है। एक्सप्रेसवे की एक साइड का कार्य माह जुलाई के प्रथम सप्ताह तथा दूसरी साइड का कार्य माह अगस्त तक पूरा हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें - सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में ड्रग तस्कर हरीश खान गिरफ्तार

  • मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से की समीक्षा बैठक

गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि एक्सप्रेसवे का निर्माण भी तेजी से चल रहा है तथा माह मार्च, 2022 तक पूरा हो जायेगा। 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे | Purvachal expressway news update

वहीं गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रगति पर है, करीब 60 प्रतिशत भूमि उपलब्ध हो गई है। 31 जुलाई तक भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो जायेगा। 

बैठक में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की अद्यतन प्रगति की भी जानकारी प्रस्तुत की गई। समीक्षा बैठक में सभी सम्बन्धित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - तीव्र गति से हो रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य, 55% भौतिक कार्य पूर्ण, देखिये यहाँ

हि.स 

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0