तपोभूमि चित्रकूट को 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने का ले संकल्प : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गोद लिए गए 100 नये क्षय...

तपोभूमि चित्रकूट को 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने का ले संकल्प : जिलाधिकारी

रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से जिलाधिकारी ने क्षय रोगियों को बांटा पोषण किट

चित्रकूट। जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गोद लिए गए 100 नये क्षय रोगियों में से आज 50 क्षय रोगियों को कलेक्ट्रेट सभागार में निक्षय पोषण किट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी आनंद ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री के संकल्प 2025 तक टीवी मुक्त भारत का सपना हम सभी को मिलकर साकार करना है। मौजूद क्षय रोगियों को पोषण किट देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा पूर्व में भी कई महत्वपूर्ण सराहनीय जन उपयोगी कार्य किये गए है। आज का यह कार्यक्रम निश्चित रूप से इन सभी रोगियों के लिए अत्यन्त लाभ प्रद होगा। उन्होंने क्षय रोगियों को संबोधित करते हुए कहा कि किट में दिये जा रहे पोषण आहार के नियमित प्रयोग से आप लोगो को दवा और भी बेहतर कारगर सिद्ध होगी साथ ही इम्यूनिटी पावर भी मजबूत होगी।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : जल्द पूरा कराएं एयरपोर्ट के अधूरे कार्य : मंडलायुक्त

उन्होंने रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव केशव शिवहरे से कहा इस अभियान में जिले के पेट्रोल पंप डीलर, गैस एजेंसी डीलर, शिक्षकों,पुलिस विभाग, आपूर्ति विभाग एवम् बैंको को भी जोड़कर ज्यादा से ज्यादा क्षय रोगियों को गोद लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने गोद लेने वाले जिले के सम्भ्रांत गणमान्य नागरिकों डॉ.सुधीर अग्रवाल, डॉ.शशांक अग्रवाल, डॉ.सीताराम गुप्त, अजय अग्रवाल, विवेक अग्रवाल, डॉ.सीएन सिंह, देवेश जैन, संजय अग्रवाल एड.को रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करते हुए कहा कि रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए और आगे बढ़ कर क्षय रोगियों को गोद लेकर 2025 तक जिले को टीबी रोग से मुक्त किया जा सके। गोद लेने वाले सभी सदस्यों की उन्होंने कई बार प्रसंशा किया।

सीडीओ अमृत पाल कौर ने कहा कि इस तरह के पुनीत कार्यों में आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित होनी चाहिए। सीएमओ डॉ. भूपेश द्विवेदी ने कहा कि जिले में इस समय 1358 क्षय रोगी नोटीफाइड है जिसमें से 155 रोगियों को रेड क्रॉस सोसायटी के साथ मिलकर गोद लिया जा चुका है शेष लोगों को शीघ्र ही गोद लिया जायेगा।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : खनिज अधिकारी समेत छह लोगों पर मामला दर्ज

उन्होंने कहा कि इनके द्वारा लगातार इस तरह के सामाजिक कार्य किए जा रहे हैं, जिससे सीधे तौर पर पीड़ितों को लाभ मिल रहा है। रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव केशव शिवहरे ने कहा कि सोसायटी सदस्यों के सहयोग से गत वर्ष 100 क्षय रोगियों को गोद लिया गया था जो पूर्णतया स्वस्थ होकर जीवन यापन कर रहे हैं वर्तमान में पुनः जिले से एक सैकड़ा क्षय रोगियों को गोद लिया गया है जिससे जल्द से जल्द जनपद को टीबी रोग से मुक्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस पोषण किट में प्रत्येक रोगी को एक किलो ग्राम मूंग दाल, मूंगफली दाना, भूना चना, गुड़ एवं सोया बड़ी आदि दी जा रही हैं।

इस अवसर पर एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, एआईजी आर रामसुंदर यादव, एसके मिश्रा डीआईओएस, बीएसए लव प्रकाश, एलडीएम तुलसी राम, डीटीओ डॉ.दया शंकर, डॉ.मुकेश पाण्डे होम्यो., ज्ञानचंद्र शुक्ला पीपीसी, विवेक मिश्र पीपीएम, मुन्ना प्रसाद, रामप्रताप, अम्बरिष कुमार टीबी चैम्पियन, जिला सूचना अधिकारी सुरेन्द्र कुमार सहित सभी लाभार्थी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : दहेज हत्या के मामले में मृतका के पति को 8 साल की कैद

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0