बांदा के लाल ने कानपुर में जगाई शिक्षा की अलख, मिलेगा राज्य अध्यापक पुरस्कार 

बुन्देलखण्ड के जनपद बांदा की धरती में जन्म लेकर शिक्षा दीक्षा ग्रहण करने वाले राम मिलन सिंह ने कानपुर को अपनी कर्मभूमि बनाते हुए शिक्षा की अलख जगाई...

बांदा के लाल ने कानपुर में जगाई शिक्षा की अलख, मिलेगा राज्य अध्यापक पुरस्कार 

बुदेलखंड के जनपद बांदा की धरती में जन्म लेकर शिक्षा दीक्षा ग्रहण करने वाले राम मिलन सिंह ने कानपुर को अपनी कर्मभूमि बनाते हुए शिक्षा की अलख जगाई और आज उनका विद्यालय ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज प्रदेश का ए श्रेणी का विद्यालय बन गया है और उनके शिक्षा में सेवाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार से शिक्षक दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में संक्रमण रोकने को किए जाएं विशेष प्रयास : योगी आदित्यनाथ

जनपद बांदा के ग्राम डिंगवाही में में जन्म लेने वाले राम मिलन सिंह ने 1997 में कानपुर के जवाहर नगर में ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज  की स्थापना की और शिक्षा की इस तरह अलख जगाई कि दिन दूनी रात चौगुनी कॉलेज में शिक्षा लेने वाले छात्र छात्राओं ने कॉलेज को गौरवान्वित किया। इसी वजह मान्यता वर्ष से लेकर आज तक कॉलेज का शत-प्रतिशत परीक्षा फल रहा और यह कॉलेज उत्तर प्रदेश का ए श्रेणी का श्रेष्ठ विद्यालय बन गया। उनके कॉलेज में शिक्षा लेने वाले छात्र-छात्राएं हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में टॉपर बने। 2015 वर्ष 2018 में इंटरमीडिएट में विद्यालय को प्रदेश में चौथा स्थान मिला।इतना ही नहीं इस कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों ने आईआईटी, आईएएस आईएएस में भी कामयाबी हासिल की।

यह भी पढ़ें - राष्ट्रपति पहली बार 47 शिक्षकों को वर्चुअल माध्यम से प्रदान करेंगे 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार'

इसी विद्यालय में अध्ययनरत अमित कृष्ण द्विवेदी सर्वश्रेष्ठ छात्रवृत्ति प्राप्त कर इंपीरियल कॉलेज लंदन में शोध कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद द्वारा सम्मानित किया गया था। हाईस्कूल परीक्षा 2019 में गौतम रघुवंशी द्वारा यूपी टॉप करने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सम्मानित किया गया।हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में शत-प्रतिशत प्रथम श्रेणी परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश रंगनाथ मिश्र द्वारा 2008 में सम्मानित किया गया था।इसी तरह अमर उजाला द्वारा गुरु प्रणाम अवार्ड 2015, लायंस क्लब इंटरनेशनल कानपुर द्वारा 2009 में सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में सीरो सर्विलांस आज से शुरू, प्रत्येक जनपद में लिए जाएंगे 1080 लोगों के रक्त के नमूने 

वह बताते हैं कि मैं राष्ट्रीय सेवक संघ के रूप में सन 1979 से जब कक्षा 5 में अध्ययनरत था तब से जुड़ा हूं और लगातार स्वयंसेवक के रूप में कार्य कर रहा हूं।देश के सुविख्यातशिक्षाविद व विद्यालय के संस्थापक डॉ अंगद सिंह को वह प्रेरणादायक मानते हैं और कहते हैं कि उनके आशीर्वाद और मार्गदर्शन के फल स्वरुप विद्यालय ने अनेक मानदंड स्थापित किए हैं और उनके मार्गदर्शन में मुझे निरंतर सफलता मिलती रही है।

यह भी पढ़ें - अजयगढ़ के पहाड से होकर बनेगी सुरंग, बनेगी रेल लाइन 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0