यूपी में 10 हजार से अधिक बेघर परिवारों को पट्टे पर जमीन देने की तैयारी

उत्तर प्रदेश सरकार चुनावी साल में 10 हजार से अधिक बेघर परिवारों को पट्टे पर जमीन देने की तैयारी कर रही है। राजस्व परिषद ने जिलाधिकारियों..

यूपी में 10 हजार से अधिक बेघर परिवारों को पट्टे पर जमीन देने की तैयारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ / Chief Minister Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश सरकार चुनावी साल में 10 हजार से अधिक बेघर परिवारों को पट्टे पर जमीन देने की तैयारी कर रही है। राजस्व परिषद ने जिलाधिकारियों को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। दरअसल, जिन परिवारों के पास रहने के लिए घर नहीं है, उन्हें ग्राम सभा की अनुपयोगी जमीन पट्टे पर देने की व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें - उत्सव के रूप में मनेगा मिशन शक्ति का तीसरा चरण, मेधावी बालिकाओं को मिलेगा नकद पुरस्कार

भूमिहीन परिवारों को खेती के लिए जमीन भी पट्टे पर दी जाती है। इसी तरह मछली पालन के लिए पट्टे पर तालाब व कुम्हारी कला से जुड़े लोगों को मिट्टी के लिए भी स्थल आवंटन की व्यवस्था है।

इसी व्यवस्था के तहत परिषद ने इस साल 10,370 बेघर परिवारों को मकान के लिए जमीन पट्टे पर देने का लक्ष्य तय किया है। जबकि भूमिहीनों को 543 हेक्टेयर भूमि पट्टे पर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - बिना मुहूर्त देखे तत्काल करें विपक्ष के झूठ का पर्दाफाश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

गरीबों को आजीविका के लिए 3000 हेक्टेयर में फैले तालाब के मत्स्य पालन पट्टे देने का प्रस्ताव है। कुम्हारी कला के लिए 1355 स्थल पट्टे पर आवंटित किए जाएंगे।

परिषद ने ग्राम सभा की अनुपयोगी जमीनों को भूमि सुधार कार्यक्रमों के तहत पट्टे पर आवंटित करने के लिए जिलावार लक्ष्य तय कर दिया है। प्रदेश सरकार ने ग्राम सभा की जमीनों और सार्वजनिक संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराने का अभियान भी चला रखा है। अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई भूमि भी गरीबों का आशियाने बनाने व उन्हें अजीविका के साधन मुहैया कराने के काम आ सकती है।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी के उफनाने से दो जनपदों का सम्पर्क मार्ग हुआ बंद

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1