अध्यक्ष और सभासदों को विकास की दिलाई प्रतिज्ञा

चित्रकूट। जिले की अग्रणी समाजसेवी संस्था आयुष्मान वानप्रस्थ विश्वविद्यालय द्वारा हमारी संकल्पना का चित्रकूट विषय पर नवनिर्वाचित नगर ...

अध्यक्ष और सभासदों को विकास की दिलाई प्रतिज्ञा
शपथ लेते नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, सभासद, समाजसेवी व संबोधित करते प्रगतिशील किसान योगेश जैन

चित्रकूट नगर पालिका को एक आदर्श नगर पालिका के रूप में विकसित करने के लिए संकल्पित: नरेंद्र गुप्ता

जिले की अग्रणी समाजसेवी संस्था आयुष्मान वानप्रस्थ विश्वविद्यालय द्वारा हमारी संकल्पना का चित्रकूट विषय पर नवनिर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता व सभासदों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर सभी लोगों ने चित्रकूट के विकास के लिए प्रतिज्ञा ली। विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवी वरिष्ठ व जिम्मेदार नागरिकों ने चित्रकूट के सर्वांगीण विकास की संकल्पना व एक मॉडल प्रस्तुत किया।

यह भी पढ़ें- बुंदेलखंड के कलाकारों का धमाकेदार वीडियो सॉन्ग, '4 पेग' ने मचा दी धूम 

चित्रकूट को धार्मिक आध्यात्मिक व पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के उद्देश्य से एक अच्छी कार्य योजना तैयार करने पर भी विस्तृत चर्चा हुई। गायत्री परिवार के श्रवण कुमार गुप्ता व संगीत कलाकार लालमन लाल ने अध्यक्ष व सभासदों के सम्मान में संगीतमयी शुभकामनाएं प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक एवं संस्था के निदेशक बलवीर सिंह ने नगर पालिका अध्यक्ष सहित सभी वरिष्ठ नागरिकों व सभासदों का स्वागत किया और इस कार्यशाला के उद्देश्य पर विस्तार पूर्वक चर्चा की।

उन्होंने कहा कि हम सभी अपनी अपनी जिम्मेदारियों अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करें ताकि हमारा चित्रकूट पूरी दुनिया में एक आदर्श तीर्थ के रूप में जाना पहचाना जाए। समाजसेवी अभिमन्यु सिंह ने कहा कि चित्रकूट की पहचान मां मंदाकिनी से है इसे बचाने की जरूरत है यदि ध्यान न दिया गया तो हमारी मंदाकिनी मैया विलुप्त हो जाएगी।

समाजसेवी आलोक द्विवेदी ने कहा कि जल संचय के लिए हमें पुराने कुओं और तालाबों का संरक्षण करना चाहिए पालिका क्षेत्र में जो भी कुएं हैं उन्हें चिन्हित किया जाए। डॉ एसपी त्रिपाठी ने कहा कि हमारे तीर्थ स्थान में आवारा पशुओं, सुअरोंऔर कुत्तों की भरमार है इन्हें प्रतिबंधित करने की जरूरत है ताकि इनसे मानव जाति के स्वास्थ्य पर दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

डॉ मनोज द्विवेदी, डॉ प्रभाकर सिंह, हबीब खान, योगेश जैन, गणेश मिश्रा आदि लोगों ने ऑर्गेनिक बाजार वृक्षारोपण मंदाकिनी सफाई और व्यापारियों की विभिन्न समस्याओं पर अपने विचार रखे। इसी क्रम में दृष्टि संस्था के शंकरलाल गुप्त ने शवदाह गृह बनाए जाने का सुझाव दिया तो अरुण गुप्ता ने नदी वायु पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक वृक्षारोपण की सलाह दी। हबीब खान, लालमन, डॉ गुंजन मिश्रा, विनोद जैन, जितेंद्र श्रीवास्तव, सभासद शंकर यादव ने चित्रकूट को किस तरह से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाया जा सकता है इस बार अपने अपने सुझाव विचार प्रस्तुत किया।

अंत में नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि इस कार्यक्रम में जितने भी सुझाव रखे गए हैं वह उनका स्वागत करते हैं और पालिका बोर्ड की बैठक में इन सभी सुझाव पर अमल किए जाने की सहमति व्यक्त की। उन्होंने बताया कि चित्रकूट नगर पालिका को एक आदर्श नगर पालिका के रूप में विकसित करने के लिए संकल्पित हैं। नगर का सुंदरीकरण का काम जारी है।

मंदाकिनी की सफाई के लिए भी वह बड़े स्तर पर प्रयास करेंगे। हर वार्ड में स्वच्छता एवं सद्भाव समितियों का गठन किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने आयुष्मान वानप्रस्थ विश्वविद्यालय के निदेशक बलवीर सिंह को इन समितियों के गठन की जिम्मेदारी सौंपी है। समिति में 10 जागरूक लोग शामिल होंगे जिनमें 3 महिलाएं रहेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विजय चंद्र गुप्त ने कहा कि यह हमारी संस्था का बहुत ही महत्वपूर्ण अब तक का कार्यक्रम रहा है यह नगर के चहुंमुखी विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

मनोज सिंह ने कहा कि अगला कार्यक्रम जब भी हो संवरता चित्रकूट विषय पर होना चाहिए। शिक्षक समाजसेवी संतोष कुमार सिंह ने नगर पालिका अध्यक्ष व सभासद सहित सभी वरिष्ठ नागरिकों का आभार व्यक्त किया। इस गोष्ठी में डॉ, विनोद शंकर सिंह, सुधा तिवारी, अनीता सिंह, कविता गौतम, डॉक्टर शिव शंकर शुक्ला, लल्लूराम शुक्ल,ा पंकज दुबे, अनिल कुमार अग्रवाल, मनोज सिंह, आरसेटी के प्रशांत कुमार, सभासद विनीत पयासी, शुभम केशरवानी, राजकमल, नीतू सिंह, चंद्रप्रकाश, पूजा विश्वकर्मा, संदीप प्रजापति, डॉ ओमकार, मोहम्मद लतीफ, शकुंतला गुप्ता, बल्लू राम, सुखदेव,ी अनुज निगम, राजेश सिंह, लव सिंह, रूद्र नारायण, शिव प्रकाश, सुरेश कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस नेता अवधेश राय हत्याकांड में बड़ा फैसला, ताउम्र जेल में रहेगा मुख्तार अंसारी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0