प्रेक्षकों ने की मतदान तैयारी और एसओपी की समीक्षा

लोकसभा सामान्य निर्वाचन सकुशल, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण कराने के लिए प्रेक्षक वी. कलाईराशि की अध्यक्षता...

प्रेक्षकों ने की मतदान तैयारी और एसओपी की समीक्षा

विस्तृत जानकारी लेकर अधिकारियों को चुनाव सकुशल संपन्न कराने के दिए निर्देश

चित्रकूट(संवाददाता)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन सकुशल, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण कराने के लिए प्रेक्षक वी. कलाईराशि की अध्यक्षता एवं पुलिस प्रेक्षक जय विश्वास, व्यय प्रेक्षक सब्यसांची चक्रवर्ती, जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर की उपस्थिति में शुक्रवार को मतदान तैयारी एवं एसओपी की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 

यह भी पढ़े : सेवा भारती ने मतदान बढ़ाने को बांटे आमंत्रण पत्र

जिलाधिकारी ने स्लाइड के माध्यम से पोलिंग स्टेशन, सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट, कैश सीजर, वल्नरेबल, क्रिटिकल पोलिंग बूथ, सीमाओं पर चेक पोस्ट, बैरियर आदि बिंदुओं पर प्रेक्षक को विस्तृत जानकारी दी। कहा कि जनपद में 20 मई को मतदान है। भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाईन के अनुसार सभी थानाध्यक्षों व पुलिस फोर्स के साथ बैठक किया जा रहा है। बताया कि जनपद में 851 पोलिंग स्टेशन है। सभी पोलिंग स्टेशनों पर बूथ लेवल ऑफिसर उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद में 87 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 21 जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। एवं अतिरिक्त सुरक्षा बल भी  पोलिंग बूथ पर मुस्तैद रहेंगे। किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़े : राम जानकी मंदिर का धूमधाम से मना छठवां वार्षिकोत्सव

पुलिस प्रेक्षक जय विश्वास ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस क्षेत्राधिकारी जो लोग बूथ पर रहेंगे वहां पर साफ सफाई, पानी व शौचालय आदि व्यवस्था संबंधित अधिकारी से कराएं। सेक्टर मजिस्ट्रेटों का जिन सड़कों से आवागमन हो वह सही होनी चाहिए। किसी प्रकार की समस्या नहीं हो। उन्होंने कहा कि पार्टी रवानगी से पहले ट्रैफिक का भी निरीक्षण करें। तत्पश्चात गाड़ियों को निकाले। व्यय प्रेक्षक ने कहा कि जिस चेक पोस्ट पर चेक किया जा रहा है वह वीडियोग्राफी, वाइस रिकार्डिंग भी करें। सघन चेकिंग करते रहें। सीएमओ ने कहा कि आशाओं द्वारा मेडिकल किट व ओआरएस घोल बूथ पर रखा जाएगा। इसके साथ ही व्हीलचेयर व एंबुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी। डीएम ने बताया कि जनपद में अंतर्राज्यीय अंर्तजनपदीय बॉर्डर की शराब दुकानें व अन्य मंदिरा दुकानें 18 मई को शाम 6 बजे से मतदान समाप्ति 20 मई तक बंद रहेगी। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन ने बताया कि सभी बसें, छोटे वाहन 18 मई को चित्रकूट इंटर कॉलेज में उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़े : उप्र में लू एवं हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ेगा, बरतें सावधानी

जिलाधिकारी ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि कहीं भी लाइन ऑर्डर कि समस्या नहीं होनी चाहिए। मतदान समय से शुरू हो जाए। उन्होंने कहा कि सुबह के समय भीड होती है तो जल्द से जल्द मतदान कराएं। इसमें पुलिस कार्मिक भी सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान स्थल पर पहले पुलिस कर्मी किसी को रोके नहीं। चिन्हित करने वाले ही रोकेंगे। अगर कुछ लगता है कि सही नहीं है तो पीठासीन अधिकारी को सूचित करें। उन्होंने कहा कि मतदान स्थल पर आधार कार्ड, वोटर कार्ड, एपिक कार्ड रहना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन बूथ में प्रवेश नहीं होना चाहिए। इसका साइन बोर्ड भी लगवाए। बैठक में एडीएम उमेशचन्द्र निगम, एसडीएम राजापुर प्रमोद कुमार झा, मानिकपुर एसडीएम पंकज वर्मा, एसडीएम मऊ राकेश कुमार पाठक, कर्वी एसडीएम सौरभ यादव, सीएमओ डा. भूपेश द्विवेदी, जिला आबकारी अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी रमेश सिंह सहित संबंधित नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0