चित्रकूट : अब अत्याधुनिक मशीनों से होगी कामदगिरि परिक्रमा की सफाई

यूपी के लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, बांदा/ चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे..

चित्रकूट : अब अत्याधुनिक मशीनों से होगी कामदगिरि परिक्रमा की सफाई
अब अत्याधुनिक मशीनों से होगी कामदगिरि परिक्रमा की सफाई..

  • राज्यमंत्री और सांसद ने किया हाईटेक मशीनों का लोकार्पण

यूपी के लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, बांदा/ चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे, नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा वित्त पोषित एवं नगर पालिका चित्रकूट द्वारा संचालित पावन कामदगिरि परिक्रमा मार्ग की स्वच्छता कार्य के लिए आधुनिक मशीनों का लोकार्पण हरी झंडी दिखाकर रामायण दर्शन परिक्रमा मार्ग खोही से शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : आतंक का पर्याय रहे दुर्दांत डकैतों के लिए यमराज साबित हुए एडीजी अमिताभ यश

इस मौके पर राज्यमंत्री लोक निर्माण चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि भगवान श्री राम इसी कामदगिरि पर्वत पर वनवास काल का साढ़े 11 वर्ष व्यतीत किया था। दूर-दूर से आने वाले पर्यटक खड़े तथा लेट कर परिक्रमा करते हैं यहां पर श्रद्धा का भंडार है। जब तक पृथ्वी रहेगी तब तक लोग कामदगिरि की परिक्रमा करते रहेंगे। कहा कि मुख्यमंत्री जी ने अयोध्या की भांति चित्रकूट को महत्व देते हुए विकास कार्य किये है।

सीएम ने चित्रकूट तीर्थ विकास क्षेत्र बनाया है यहां पर रामायण सर्किट फुट ओवर ब्रिज, लेजर शो, मल्टीपरपज हाल,फैसिलिटी सेंटर आदि विकास कार्य कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि परिक्रमा क्षेत्र के उत्तर प्रदेश की सीमा में चक लोहासर गांव की तरफ से वन विभाग से परमिशन लेकर सड़क का निर्माण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें - लखनऊ होकर चलेंगी आठ त्योहार स्पेशल ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी राहत

उन्होंने कहा कि परिक्रमा मार्ग में काफी सफाई होती थी, लेकिन अब इन आधुनिक मशीनों के आ जाने से और बेहतर तरीके से साफ सफाई होगी।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की कड़ी में आज इन आधुनिक मशीनों का परिक्रमा पथ की सफाई के लिए शुभारंभ किया गया। कहा कि भगवान श्रीराम अयोध्या से चलकर चित्रकूट में इस कामदगिरि पर्वत में वनवास काल बिताया है ।

यह कामदगिरि का पर्वत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बंटा है तो हम लोग पूर्ण रूप से विकास नहीं कर पा रहे हैं। इस रामायण दर्शन के लिए पहुंच मार्ग नहीं है पूरे कामदगिरि पर्वत के बाहर से रिंग रोड बनाने की आवश्यकता है। मंत्री जी इस कार्य को अपने उत्तर प्रदेश में कराएं।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में पांच दिनों तक मनाया जायेगा दीपोत्सव पर्व, प्रशासन ने तैयारियां शुरू की

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहां की परिक्रमा मार्ग की स्वच्छता को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा नगरपालिका को यह आधुनिक मशीनें आज उपलब्ध कराई गई है जिसका आज संक्षिप्त कार्यक्रम के माध्यम से औपचारिक शुरुआत की गई है स्वच्छता हमारे लिए महत्वपूर्ण कार्य है प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री जी ने स्वच्छता के लिए अलख जगा कर स्वच्छ भारत मिशन के कई आयाम चलाकर स्वच्छता के प्रति कार्य किए जा रहे हैं। जहां पर लोगों का आवागमन होता है वहां की साफ सफाई के लिए यह मशीनों को लगाया गया है।

पूरा परिक्रमा मार्ग 5 किलोमीटर का है जिसमें ढाई किलो मीटर उत्तर प्रदेश की सीमा में आता है। यह दोनों राज्यों के प्रशासन के लिए पौराणिक स्थल में अनोखी चीज है। इस तीर्थ स्थलीय में साधु-संतों व तीर्थ यात्रियों को कोई समस्या न हो इस उद्देश्य से यह आधुनिक मशीनों के द्वारा परिक्रमा पथ की साफ सफाई के लिए यह मशीनें कार्य करेंगे पहले भी सफाई कर्मियों द्वारा सफाई होती थी प्रदेश सरकार भी तीर्थ क्षेत्र चित्रकूट के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट के ग्राम भौंरी गांव में नवयुवकों ने मनाई आदि कवि महर्षि बाल्मीकि जयंती

यहां का आध्यात्मिक पौराणिक महत्व है यहां पर स्वच्छता बनी रहे करोड़ों लोग भगवान कामदगिरि की खड़े तथा लेट कर परिक्रमा करते हैं। हम सब लोग स्वच्छता बनाए रखें ताकि तीर्थ यात्रियों को समस्या न हो, उन्होंने मशीन संचालकों से कहा कि इन मशीनों को बहुत ही सहूलियत से चलाएं जिससे कम मेहनत से साफ-सफाई अधिक होगी।

कार्यक्रम का संचालन पर्यटन अधिकारी शक्ति सिंह ने किया।इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता,उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा यादव, दिगंबर अखाड़ा के महंत दिव्यजीवन दास, सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर, भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल, राज कुमार त्रिपाठी, निवर्तमान ग्राम प्रधान खोही के प्रतिनिधि अरुण कुमार त्रिपाठी, नगर पालिका के सफाई निरीक्षक के के शुक्ला, चौकी प्रभारी रामवीर सिंह आदि मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें - प्रशांत नील ने रवीना टंडन को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई 

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1