उत्तर रेलवे 20 सितम्बर से बेरोजगार युवाओं को लखनऊ में देगा प्रशिक्षण

उत्तर रेलवे राजधानी लखनऊ के चारबाग स्थित पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केंद्र में कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 20 सितम्बर..

उत्तर रेलवे 20 सितम्बर से बेरोजगार युवाओं को लखनऊ में देगा प्रशिक्षण
रेलवे : फाइल फोटो

लखनऊ,

  • दो चरणों में होगा बेरोजगार युवाओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम

उत्तर रेलवे राजधानी लखनऊ के चारबाग स्थित पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केंद्र में कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 20 सितम्बर से प्रशिक्षण देगा। इसके लिए रेलवे की वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को उद्योगों से सम्बंधित कौशल प्रशिक्षण देने की दिशा में रेलवे कदम बढ़ाने जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  अब रविवार को भी साप्ताहिक बंदी खत्म, उत्तर प्रदेश पूरी तरह से अनलॉक

इस प्रयास से बेरोजगार युवाओं के तकनीकी कौशल को बढ़ावा मिलेगा। 20 सितम्बर से शुरू होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए रेलवे की वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में करीब 2500 और दूसरे चरण में 1,000 युवाओं को रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के चार ट्रेंडों में मशीन चालकों, वेल्डिंग, फिटर और इलेक्ट्रीशियन को शामिल किया गया है। इसके लिए सौ घंटे की प्रशिक्षण अवधि का एक पाठ्यक्रम होगा। प्रशिक्षण में 70 प्रतिशत व्यावहारिक और 30 प्रतिशत सैद्धांतिक कोर्स होगा। रेलवे के इस प्रयास से बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशन होंगे हाईटेक, यात्रियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1