चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद की नई पहल - दीपावली महोत्सव का हुआ भव्य आगाज़

कलियुग में पहली बार चित्रकूट धाम में इतनी भव्य और दिव्य दीपावली महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है...

चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद की नई पहल - दीपावली महोत्सव का हुआ भव्य आगाज़

मुख्यमंत्री योगी जी की पहल लाई रंग - चित्रकूट धाम में पहली बार हो रहा भव्य और दिव्य दीपावली महोत्सव 

चित्रकूट। कलियुग में पहली बार चित्रकूट धाम में इतनी भव्य और दिव्य दीपावली महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसका आगाज  जनप्रतिनिधियों और संत महात्माओं की मौजूदगी  में किया गया। सांसद बांदा /चित्रकूट आरके सिंह पटेल, मंडल आयुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उपमहानिरीक्षक चित्रकूट धाम परिक्षेत्र बांदा  विपिन कुमार मिश्रा, चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी व जिला अधिकारी अभिषेक आनंद, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अमृतपाल कौर, परिषद के विशेष कार्य अधिकारी एसडीएम पंकज वर्मा, एसडीएम सदर सौरभ यादव,जिला पंचायत अध्यक्ष  अशोक जाटव, कोऑपरेटिव बैंक बांदा/ चित्रकूट पंकज अग्रवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष लवकुश चतुर्वेदी, नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, ब्लॉक प्रमुख पहाड़ी सुशील द्विवेदी व महात्मा संत में सन्तोषी अखाड़ा के रामजी दास व दिगंबर अखाड़ा से दिव्यजीवनदास की उपस्थिति में फीता काटकर सरस्वती मां के चित्र पर माल्यार्पण कर प्रारंभ किया गया। सर्वप्रथम मानिकपुर के आदिवासी  लोक कलाकारों द्वारा विशेष गीत प्रस्तुत किया गया। 

यह भी पढ़े : फीमेल डॉग ‘चटनी’ ने दिया नौ पिल्लों को जन्म, जश्न में 400 लोगो ने उडाई दावत

यह भी पढ़े : श्री काशी विश्वनाथ धाम के अन्नपूर्णा दरबार में पांच दिन होगी धन वर्षा,अन्न और धन का प्रसाद

तत्पश्चात राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कर्वी की  छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना गीत व मेला गीत प्रस्तुत किए गए । तत्पश्चात भजन सम्राट  पीयूष कैलाश अनुज द्वारा भजन प्रस्तुत किया गया। बताते चलें कि जनपद चित्रकूट की विरासत व धार्मिक स्थलों का अनुरक्षण व संवर्धन तथा पर्यटन की दृष्टि से विकास करने के लिए  मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ द्वारा चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद का गठन किया गया है जिसके  क्रम जिला अधिकारी अभिषेक आनंद के मार्गदर्शन में तीन दिवसीय दीपावली  महोत्सव का आयोजन किया गया है। महोत्सव में  बड़े-बड़े लोक कलाकार व भजन  गीतकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए चित्रकूटधाम तीर्थ विकास परिषद द्वारा सजाए गए मंच पर अपनी प्रस्तुतियां आकर्षक ढंग से दे रहे हैं इस मौके पर हजारों की तादाद में दर्शक उपस्थित होकर कार्यक्रमों का आनंद ले रहे हैं और कलाकारों का उत्साहवर्धन किया जा रहा है।

यह भी पढ़े : अयोध्या : दीपोत्सव को भव्यता देने के लिए घाटों पर बिछाये गये 24 लाख दीए

विशेष कार्य अधिकारी एवं कार्यक्रम के व्यवस्थापक एसडीएम पंकज वर्मा ने बताया कि दीपावली महोत्सव के तीन दिवसीय विशेष आयोजनों में बुंदेलखंड की लोक कलाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं यहां की लोक संस्कृति जो विलुप्त हो रही है उसको संरक्षित और संबंर्धित किए जाने का प्रयास होगा। लोक कलाएं जीवंत रखने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं और मेले में आने वाली लाखों की भीड़ को एक स्वस्थ और धार्मिक भावना से परिपूर्ण कार्यक्रमों में समेटने के लिए तथा चित्रकूट की धार्मिक आस्था व विश्वास को पूरी दुनिया में प्रचारित प्रसारित करने के उद्देश्य से यह विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0