चित्रकूट मंडल में तीन महीने में कोरोना वायरस की हुईं एक लाख से ज्यादा टेस्टिंग

कोविड-19 से निपटने में सरकार व स्वास्थ्य महकमा नए तरीके अपनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है..

चित्रकूट मंडल में तीन महीने में कोरोना वायरस की हुईं एक लाख से ज्यादा टेस्टिंग

- जांच में आरटीपीसीआर टेस्ट बना सहायक 
बांदा, 21 दिसम्बर (हि.स.)।कोविड-19 से निपटने में सरकार व स्वास्थ्य महकमा नए तरीके अपनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। इसकी बानगी राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग है। यहां बीएसएल-2 (बायो सेफ्टी लैब) आरटीपीसीआर (रियल टाइम पाली मरेज चैन रिएक्शन) के जरिए कोविड-19 के नमूनों की टेस्टिंग में मील का पत्थर  साबित हुआ है। इससे अब तक एक लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं।
 
मेडिकल कालेज में बीएसएल-2 लैब में आरटीपीसीआर के जरिए कोरोना वायरस की टेस्टिंग की जा रही है। बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए 31 अगस्त को यहां आरटीपीसीआर से टेस्टिंग शुरू की गई थी। इस मशीन से एक बार में 90 सैंपलों की जांच होती है, जिसमें करीब दो से तीन घंटे का समय लगता है। 
अब तक यहां 101138 लोगों की जांच की जा चुकी है। यहां कार्यरत टीम ने रोजाना एक हजार से ज्यादा लोगों की सैंपलिंग की है। इसका नतीजा है कि आरटीपीसीआर से कोरोना जांच मुफीद साबित हुई है। प्राचार्य डा.मुकेश यादव ने बताया कि हमारी पूरी टीम दिन रात अथक परिश्रम कर रही है और आगे भी गुणवत्तापूर्ण कार्य जारी रखने के लिए प्रेरित है। इसी का नतीजा है कि टीम द्वारा एक लाख से टेस्टिंग की जा चुकी है।  
 
- आरटीपीसीआर मशीन से टेस्टिंग में आई तेजी
 
मेडिकल कालेज प्राचार्य डा.मुकेश यादव ने बताया कि शुरूआती दौर में कोरोना की आरटीपीसीआर से जांच के लिए सैंपल लखनऊ, झांसी सहित महानगरों में भेजा जाता था। जांच रिपोर्ट आने में तीन से सात दिन का समय लग रहा था, लेकिन मेडिकल कालेज में आरटीपीसीआर मशीन लगने के बाद कोरोना जांच में तेजी आई है। चित्रकूट धाम मंडल में सिर्फ मेडिकल कॉलेज में ही आरटी पीसीआर जांच की जा रही है।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0