झाँसी में दहेज को लेकर विवाहिता के साथ मारपीट, छुड़वाई सरकारी नौकरी

देश और प्रदेश में नारी सुरक्षा एवं सम्मान के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं शासन द्वारा प्रशासन को महिलाओं से सम्बंधित अपराध..

झाँसी में दहेज को लेकर विवाहिता के साथ मारपीट, छुड़वाई सरकारी नौकरी

देश और प्रदेश में नारी सुरक्षा एवं सम्मान के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं शासन द्वारा प्रशासन को महिलाओं से सम्बंधित अपराध के मामलों में जल्द से जल्द उचित कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए हैं। प्रशासन द्वारा इस क्षेत्र में कई सराहनीय कार्यवाही की गयी लेकिन आज भी दहेज के लोभी महिलाओं के साथ हिंसा करने से पीछे नहीं हटते।

ऐसा ही एक मामला लेकर विवाहिता वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची जहाँ उसने जानकारी देते हुए बताया कि उसका विवाह वर्ष 2015 में सीपरी बाजार थाना क्षेत्र स्थित आवास विकास में हुआ था जिसमें पिता द्वारा सामर्थ्य के हिसाब से दान दहेज भी दिया गया था लेकिन ससुराल पक्ष द्वारा ₹1,00,000 अतिरिक्त मांग को लेकर प्रताड़ित करना शुरू कर दिया गया। विवाहिता सरकारी नौकरी करती थी ससुरालियों द्वारा उसकी नौकरी छुड़वा दी गई और उसके खाते से सारा पैसा निकालकर उसे घर में नजरबंद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें - 9 माह पूर्व मिले नरमुंड का खुलासा, 36 वर्ष पूर्व हुई ताऊ की हत्या का लिया था बदला

विपक्षी विवाहिता को अपने परिजनों से फोन पर भी बात नहीं करने देते थे उसकी जानकारी के बिना फोन की सारी कॉल रिकॉर्ड की जा रही थी जब भी उसने अपने घर वालों से शिकायत की तो उसके साथ मारपीट की जाती थी। ससुरालियों द्वारा विवाहिता को रंगभेद को लेकर भी मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता रहा। विवाहिता की पहली संतान बेटी हुई जिसे लेकर ससुरालियों द्वारा प्रताड़ित किया गया जब दोबारा गर्भधारण हुआ तो बेटे की चाहत को लेकर विपक्षियों द्वारा शिशु का अवैध रूप से लिंग परीक्षण कराया गया।

हाल ही में 20 नवंबर को देवर की शादी में भी सम्मिलित नहीं होने दिया गया, सारे जेवर छीन कर देवर की शादी में दे दिये गये और उसे कमरे में बंद करके चले गए जब पीड़िता के परिजनों द्वारा जानकारी ली गई तो विपक्षियों ने परिजनों को बेइज्जत कर वहां से भगा दिया गया ससुरालियों ने घर लौटकर दोबारा मारपीट की। किसी तरह पीड़िता के पिता उसे अपने घर लेकर आए तभी से ससुरालियों द्वारा पीड़िता के परिजनों को धमकाया जा रहा है और उसके भाई को लगातार जान से मारने की धमकी दी जा रही है, महिला ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से उचित कार्यवाही कर न्याय की गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें - टिक-टॉक गर्ल से चर्चित एक युवती को फिल्मों में काम देने का झांसा देकर किया यौन शोषण

यह भी पढ़ें - पूर्व फौजी ने बारात में सर्विस रिवाल्वर से चलाई गोली, भांजा घायल, मचा हंगामा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0