कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए चुनावी तर्ज पर होगा प्रबंधन : मंडलायुक्त

मण्डल में टीकाकरण का कार्य युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है, परन्तु मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश के द्वारा 45 वर्ष से अधिक..

कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए चुनावी तर्ज पर होगा प्रबंधन : मंडलायुक्त
कोविड टीकाकरण फाइल फोटो

  • लेखपालों को निभाना होगी मोटिवेशन की जिम्मेदारी, ग्रामीण क्षेत्रों में कोटेदार होगें प्रेरक

मण्डल में टीकाकरण का कार्य युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है, परन्तु मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश के द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकारण में मण्डल की अब तक की उपलब्धि संतोष जनक न पाये जाने पर मंडलायुक्त अजय शंकर पाण्डे ने इसकी गहन समीक्षा की। 45 से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण की प्रगति के आधार पर मण्डल के जनपद झांसी में 25 प्रतिशत, जालौन में 37 प्रतिशत और ललितपुर में 25 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है।  

यह भी पढ़ें - जेब में एक रुपया कैश के बिना भी प्राॅपर्टी की रजिस्ट्री सम्भव

 मंडलायुक्त

मंडलायुक्त ने बताया कि कोविड से बचाव में एक मात्र सहायक उपाय है कि व्यक्ति अपना टीकाकरण कराये। इसके लिए सभी आगे बढ़कर टीका जरूर लगवाएं। वही वर्तमान में जो कार्य चल रहा है उसे नई रणनीति के अनुसार चलाये जाने की आवश्यकता है। मंडलायुक्त ने निर्देश दिये कि वर्तमान में अपनायी जाने वाली रणनीतियों में और गतिविधियां जोड़ी जाए, जिससे टीकाकरण को गति मिल सके। टीकाकरण को चुनाव प्रबंधन की तर्ज पर चलाया जाए, जिससे जन जन को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा सके। 

उन्होंने निर्देश दिये कि कोविड टीकाकरण के प्रसार व निगरानी के लिए जोन व सेक्टर निर्धारित करते हुये, इनमें टीकाकरण के दैनिक व साप्ताहिक लक्ष्य तय किए जाए। टीकाकरण के कार्य में राजस्व विभाग की सक्रिय भागीदारी के लिए लेखपालों को भी लक्ष्य आवंटित किए जाए ताकि वे ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करे।

यह भी पढ़ें - विश्व रक्तदाता दिवस पर बाँदा डीएम ने रक्तदान कर की शुरूआत, 32 लोगों ने किया रक्तदान

बूथ लेवल ऑफिसर के पास 45 से अधिक उम्र के लोगों की सूची होती है, इस सूची के आधार पर ड्यू लिस्ट तैयार की जाए तथा एक-एक व्यक्तिध्घर से संपर्क कर वंचित व्यक्तियों को टीका लगवाया जाए। कोविड वैक्सीनेशन के लिए सकारात्मक वातावरण के लिए कोटेदारों और प्रधानों का भी सहयोग लिया जाए।

कोविड वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित लक्ष्यों की समीक्षा की जाए तथा वैक्सीन की वेस्टेज को न्यूनतम रखने के लिए टीकाकरण कर रहे कर्मियों को संवेदनशील बनाया जाए। 

आयुक्त ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन हमारी प्राथमिकता में है, उन्होंने मंडल स्तर पर डेली फीडबैक के लिए मण्डलीय परियोजना प्रबंधक एनएचएम आनंद चैबे को जिम्मेदारी सोंपी है। मण्डल स्तर पर इसकी दैनिक समीक्षा की जाएगी।

यह भी पढ़ें - रक्तदाता समाज और मानवता का अप्रतिम सेवक - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1