20 देशों के मेहमानों के लिए सजाया जा रहा है खजुराहो 

पर्यटन नगरी खजुराहो में सितंबर में एक बार फिर जी-20 की बैठक आयोजित होगी, जिसमें 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें करीब 100 डेलीगेट्स के शामिल होने की उम्मीद है। बैठक ...

20 देशों के मेहमानों के लिए सजाया जा रहा है खजुराहो 


पर्यटन नगरी खजुराहो में सितंबर में एक बार फिर जी-20 की बैठक आयोजित होगी, जिसमें 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें करीब 100 डेलीगेट्स के शामिल होने की उम्मीद है। बैठक में बुंदेलखंड सहित प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर विकास का खाका खींचा जा सकता है। यह विदेशी मेहमान हमारी ऐतिहासिक धरोहरों को भी निहारने पहुंचेंगे। इसलिए खजुराहो के प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिरों की साफ सफाई होनी शुरू हो गई है। 

यह भी पढ़ें-पहली बार आज सचमुच चांद हंसेगा और तारे भी खिलेंगे

मंदिरों में उकेरी गई कलाकृतियों को विशेष केमिकल और माइक्रो ब्रश से साफ किया जा रहा है। जिससे इन मंदिरों की खूबसूरती को कलरफुल लाइटिंग से प्रदर्शित किया जाएगा। इधर कुछ महीने पहले तक बदहाल नजर आने वाला नेशनल हाईवे जो बमीठा से खजुराहो तक जुड़ा है उस पर काम चल रहा है। जिसे जी-20 बैठक से पहले तक तैयार कर लिया जाएगा। पिछले सात सितंबर में दिल्ली से आये ज्वाइंट सेक्रेटरी फाइनेंस और भारत सरकार के डिप्टी डायरेक्टर ने कलेक्टर संदीप जीआर.सहित जिले के प्रमुख अधिकारी, मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय प्रबंधक एमएस राणा, सहित स्थानीय स्तर के अधिकारियों की बैठक की थी। जिसमें आगामी जी-20 की बैठक को सफल बनाने के लिए मंथन हुआ और दिशा निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें-कालपी-हमीरपुर हाईवे मे मॉर्निंग वॉक पर निकली महिला को अज्ञात ट्रक ने रौंदा

बैठक में शामिल होने के लिए डेलिगेशन 20 सितंबर को आएंगे और 23 सितंबर को वापिस रवाना होंगे। बैठक 22 और 23 सितंबर को कन्वेंशन सेंटर में होगी। इससे पहले फरवरी माह में जी-20 देशों की संस्कृति से संबंधित बैठक हो चुकी है,जिसमें खजुराहो को आकर्षक ढंग से चमकाया गया था। पहली बैठक में 20 देशों के लगभग 65 से अधिक डेलिगेट्स सम्मिलित हुए थे। विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए चौराहों और फुटपार्थों को सजाया गया गया था। खजुराहो में सैकड़ों खजूर के पेड़ लगाए गए थे।इस बारे में मध्य प्रदेश टूरिज्म के रीजनल मैनेजर एमएस राणा का कहना है कि अगले महीने जी-20 की बैठक होने जा रही है। जिसे लेकर तैयारियां जारी हैं। इस बैठक का फायदा हमें आने वाले समय में बेहतर रूप से मिल सकेगा। साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

यह भी पढ़ें-बांदाःअब गुप्त वंश के महापुरुषों की, प्रमुख चौराहों में प्रतिमाएं स्थापित करने की मांग

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0