बांदाःअब गुप्त वंश के महापुरुषों की, प्रमुख चौराहों में प्रतिमाएं स्थापित करने की मांग

जनपद मुख्यालय बांदा शहर में इन दिनों चौराहों का विस्तारीकरण कर उनका सुंदरीकरण कराया जा रहा है। महाराणा प्रताप चौराहे का सुंदरीकरण होने के बाद प्रशासन द्वारा कालू कुआं ...

बांदाःअब गुप्त वंश के महापुरुषों की, प्रमुख चौराहों में प्रतिमाएं स्थापित करने की मांग

जनपद मुख्यालय बांदा शहर में इन दिनों चौराहों का विस्तारीकरण कर उनका सुंदरीकरण कराया जा रहा है। महाराणा प्रताप चौराहे का सुंदरीकरण होने के बाद प्रशासन द्वारा कालू कुआं और बाबूलाल चौराहे का सुंदरीकरण कराया जा रहा है। वही विभिन्न संगठनों द्वारा अपने-अपने महापुरुषों के नाम चौराहों का नामकरण कर उनकी प्रतिमाएं स्थापित करने की मांग की जा रही है। इसी कड़ी में अब वैश्य समाज की ओर से मांग की गई है कि गुप्त वंश के महापुरुषों के नाम से दो चौराहे विकसित किए जाएं और उनकी प्रतिमाएं स्थापित की जाए।

यह भी पढ़ें-बांदाः ट्रेन से टकराकर नौ गोवंशों की मौत, डीएम ने जांच के लिए गठित की टीम

वैश्य शक्ति समाज के द्वारा बुधवार को इस संबंध में जिला प्रशासन को एक मांग पत्र सौंपा गया है। जिसमें कहा गया है कि गुप्त वंश का और गुप्त वंश के महान पुरुषों का भी भारत निर्माण में योगदान रहा है। जो हमेशा प्रेरणा देते रहते हैं। महाराजाधिराज समुद्रगुप्त की आज भी पूजा होती है तथा इतिहास में भी पढ़ाया जाता है। इसी तरह राष्ट्रकवि मैथिली चरण गुप्त का स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में महान योगदान रहा है। बांदा नगर के दो प्रमुख चौराहों पर उनकी प्रतिमाएं स्थापित की जाए। जिसमें प्रमुख महाराजाधिराज समुद्रगुप्त और राष्ट्रकवि मैथिली कारण गुप्त प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें-कालपी-हमीरपुर हाईवे मे मॉर्निंग वॉक पर निकली महिला को अज्ञात ट्रक ने रौंदा

 इस संबंध में अवधेश गुप्ता एडवोकेट ने कहा कि शहर के प्रमुख चौराहों में बाबूलाल चौराहा, गायत्री नगर ,छोटी बाजार या क्योंटरा चौराहा में से दो स्थानों पर इन महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित की जाए। इस संगठन ने लोहिया पुल के पास जल भराव होने से लोगों के घरों में पानी घुस जाने की समस्या से प्रशासन को अवगत कराया गया और तत्काल इस समस्या का निदान करने की मांग की गई है। मांग पत्र देने वालों में संगठन के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार गुप्ता, चंद्रभान गुप्ता, सिया शरण गुप्ता, रामबाबू गुप्ता, संत कुमार गुप्ता, कमलेश कुमार गुप्ता, भानु प्रताप गुप्ता, वीरेंद्र गुप्ता इत्यादि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें-पहली बार आज सचमुच चांद हंसेगा और तारे भी खिलेंगे


बताते चलें कि इस समय क्षत्रिय समाज द्वारा महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित कराई गई है। वही खंगार समाज की ओर से महाराजा खेत सिंह की प्रतिमा स्थापित की जा चुकी है। अब शहर के अन्य चौराहों का सुंदरीकरण होने से उनमें लोग अपनी महापुरुषों की प्रतिमा स्थापित करने की मांग कर रहे हैं। ब्राह्मण समाज भी भगवान परशुराम की प्रतिमा स्थापित करने की मांग पहले ही कर चुका है।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0