बुन्देलखंड में जेल में ही कारसेवक संत ने रखा था उपवास

श्रीराम जन्मभूमि के आन्दोलन के दौरान बुन्देलखंड की वीरभूमि में हजारों कारसेवकों ने मुलायम सिंह यादव की सरकार के...

बुन्देलखंड में जेल में ही कारसेवक संत ने रखा था उपवास

राममंदिर बनने पर बड़ा यज्ञ कराने का लिया था संकल्प

हमीरपुर। श्रीराम जन्मभूमि के आन्दोलन के दौरान बुन्देलखंड की वीरभूमि में हजारों कारसेवकों ने मुलायम सिंह यादव की सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला था। आन्दोलन में एक मंदिर के संत भी सरकार के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन किया था जिस पर उन्हें जेल भेजा गया था। जेल में ही कारसेवक संत ने उपवास रखा और राममंदिर के निर्माण होने पर बड़ा यज्ञ कराने का संकल्प ही ले लिया। अब जब अयोध्या में राममंदिर में रामलला के विराजमान होने की शुभ घड़ी आ गई है तो यहां इस संत की आंखें खुशी से छलछला गई है। तैंतीस साल बाद संकल्प साकार होने पर संत ने मंदिर में विशेष पूजा कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : भरतकूप और लैना बाबा में दीपोत्सव

महोबा शहर से आठ किमी दूर बिलबई गांव में स्थित बहन जानकी धाम कल्पवृक्ष आजाद गद्दी मंदिर के महंत रामजी महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन के समय वह लगभग आधा सैकड़ा से अधिक लोगों के साथ अयोध्याधाम के लिए रवाना हुए। मुख्यालय में खोया मंडी में कारसेवकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और पुरानी जेल में बंद कर दिया। उनके साथ में मनीराम अग्रवाल, भूपेंद्र साहू ,चक्रपाणि त्रिपाठी, प्रभाकर तिवारी, बाबूलाल राजपूत, मदन दाऊजी, रामसजीवन शर्मा, मनीराम नामदेव ,जगदीश प्रसाद राजपूत आदि उनके साथ आंदोलन में शामिल थे।

यह भी पढ़े : दमोह : अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व किया दीपदान

प्रशासन ने अयोध्या धाम ना जाने का सहमति पत्र भरने पर रिहा करने की शर्त रखी लेकिन राम भक्तों ने उसे ठुकरा दिया। इसके बाद 28 दिनों तक वह जेल में बंद रहे इस दौरान उन्होंने जेल में व्रत रहकर भगवान का भजन कीर्तन किया और जब तक भगवान श्री राम के मंदिर का निर्माण नहीं हो जाता तब तक हर वर्ष यज्ञ करने का संकल्प लिया जो कि संकल्प अब पूरा होने को है। यह अपार हर्ष का विषय है कि प्रभु श्रीराम अपने धाम में पधार रहे हैं। जो सपना उन्होंने देखा था वह अब साकार हो रहा है।

आंदोलन से अभी तक करवा चुके हैं 33 यज्ञ

बुन्देलखंड की वीरभूमि महोबा जनपद मुख्यालय से लगभग 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित बिलबई गांव में बहन जानकी धाम कल्पवृक्ष आजाद गद्दी के महंत रामजी महाराज श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन से अभी तक 33 यज्ञ करवा चुके हैं। मंदिर निर्माण तक हर वर्ष यज्ञ करने का संकल्प पूरा हो रहा है। इस बार यज्ञ के साथ रामलीला का आयोजन करवाया जाएगा।

यह भी पढ़े : उप्र : अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा

जेल में व्रत रहकर करते थे भजन-कीर्तन

श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन में राम जी महाराज के साथ जेल गए बिलबई गांव के मदन दाऊजू का कहना है कि राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या धाम जाने से पहले पुलिस ने हिरासत में लेकर जेल में बंद कर दिया था। जेल में उन्होंने रामजी बाबा के साथ मिलकर व्रत रखकर भजन-कीर्तन किया। प्रशासन की सख्ती रामभक्तों की भक्ति की भावना को कम नहीं कर पाई।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0