धूप ने एक ही दिन में बदल दिया चित्रकूट मंडल में जहरीली हवा का रुख

चित्रकूट मंडल में अचानक एयर क्वालिटी इतनी खराब हो गई की यहां एक्यूआई 400 का पैमाना पार कर गया। मंडल में बांदा सबसे..

धूप ने एक ही दिन में बदल दिया चित्रकूट मंडल में जहरीली हवा का रुख

चित्रकूट मंडल में जहां कल अचानक आसमान में बादल छा जाने व धुन्ध के कारण आबोहवा खराब हो गई थी।अचानक एयर क्वालिटी इतनी खराब हो गई की यहां एक्यूआई 400 का पैमाना पार कर गया।

यह भी पढ़ें : झाँसी : लव जेहाद के डर से घबराया नाबालिग पुत्री का पिता, पुलिस एक्शन मोड में

मंडल में बांदा सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा जबकि आज मौसम का मिजाज बदल गया आज यहां एक्यूआई गिरकर 170 पर पहुंच गया। जबकि मंडल में सर्वाधिक प्रदूषित हमीरपुर रहा जहां एक्यूआई का पैमाना 188 पर ठहर गया। दूसरे दिन चित्रकूट में भी प्रदूषण की मार पड़ी है।

जहरीली हवा के कारण देश में आतिशबाजी पर रोक लगा दी गई है। अभी तक मात्र महानगरों में वायु प्रदूषण रहता था लेकिन इधर कुछ वर्षों से छोटे शहरों में भी वायु प्रदूषण फैल रहा है। चित्रकूट मंडल के कबरई में खनिज उद्योग के कारण हवा में धूल के कारण होते हैं, वही भरुआ सुमेरपुर में उद्योग धंधों के कारण हमीरपुर जनपद भी प्रदूषण से मुक्त नहीं रहा।

यह भी पढ़ें : हमीरपुर : 40 किमी का सफर अब पूरा होगा सिर्फ 3 किमी में

कमोवेश यही स्थिति बांदा की भी हो गई है, लेकिन इन जनपदों में  एक्यूआई मानक के अनुरूप ही रहता था। लेकिन सोमवार को अचानक चित्रकूट मंडल के जनपद बांदा में धुंध के कारण एक्यूआई  400 के ऊपर पहुंच गया, जिसे मानक से 3 गुना ज्यादा माना जाता है। इसके पूर्व यहां एक्यूआई  159 मापा गया था। यही हाल हमीरपुर और महोबा में भी देखने को आया लेकिन जिस तरह कल इसमें अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई थी उसी तरह धूप निकलने से आज भारी गिरावट दर्ज की गई।

बांदा में एक्यूआई घटकर 170 पर पहुंच गया जबकि हमीरपुर में 188 और महोबा में 175 दर्ज किया गया। चैथे नंबर पर चित्रकूट रहा जहां यह पैमाना 121 तक पहुंच गया।
 
मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पिछले वर्षों में यहां वायु प्रदूषण खराब नहीं रहा हालांकि दीपावली में यहां का एक्यूआई 185 तक पहुंच गया था। 2 दिन पहले तक यहां का अधिकतम एक आई 159 मापा गया था।

यह भी पढ़ें : चित्रकूट में दीपदान के बाद देश-दुनिया में शुरू हुई थी 'दीपावली'

इस संबंध में कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ दिनेश शाहा ने बताया कि सोमवार को आसमान में बादल छा जाने से और धुंध के कारण एक हवाई में वृद्धि नजर आ रही थी लेकिन आज धूप निकलने से मौसम में सुधार नजर आ रहा है हालांकि कल बादल छाए जाने से और आज धूप निकलने से तापमान में 2 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि दीपावली तक तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। उन्होंने  बताया कि इधर करवा चैथ में दो दिन पहले हुई आतिशबाजी और धान की मडाई होने से धुंध छाई हुई थी।

तेज हवा चलने से आसमान साफ हो गया और धुंध भी छंट गयी जिससे मौसम साफ नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें : बाँदा में तीन दिवसीय बुन्देलखण्ड आत्मनिर्भर महोत्सव वाकई रहा भव्य

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0