सामाजिक तानों से आहत 15 बर्षीय नाबालिग ने फाँसी लगाकर की आत्महत्या

महोबा जिला अन्तर्गत कोतवाली चरखारी के एक गांव निवासी आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली नावालिग छात्रा ने पहले माँग भरी..

सामाजिक तानों से आहत 15 बर्षीय नाबालिग ने फाँसी लगाकर की आत्महत्या
फाइल फोटो

  • ख़बर पाते ही प्रेमी ने भी आत्महत्या की कोशिश, हालत नाजुक

महोबा जिला अन्तर्गत कोतवाली चरखारी के एक गांव निवासी आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली नावालिग छात्रा ने पहले माँग भरी, मंगलसूत्र पहना फिर सोलह श्रृंगार किया घर के आँगन में चहल कदमी की इसके बाद घर के आँगन में लगे पेड़ में रस्सी का फंदा बनाकर फाँसी लगा कर आत्महत्या कर ली । लड़की की आत्महत्या की खबर मिलते ही पीछे से प्रेमी ने भी दुखित होकर फाँसी लगा ली, हालांकि उसे समय से बचा लिया गया तथा डॉक्टरों ने गंभीर हालत देखते हुये मेडिकल कालेज झाँसी रिफर कर दिया है, जहाँ उसका इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ें - खेत से जानवर को भगाने के दौरान गिरने से किसान की मृत्यु

पुलिस को घटनास्थल पर मिले सुसाइड नोट में बालिका ने लिखा है कि उसने एक युवक से सच्चा प्यार किया था, हम दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं हम लोगो ने सबसे छिप कर कुछ दिन पहले हमने  प्रेम विवाह भी कर लिया है ।  लेकिन इसकी खबर न जाने कैसे गाँव के लोगो को मिल गयी इसे लेकर गांव के लोग ताने मारते थे, पिता को कोसते थे कहते थे उनकी लड़की ने भाग कर शादी कर ली, पिता का नाम डूबा दिया जिससे परेशान होकर वह यह कदम उठा रही है। मैं सुहागन मरना चाहती थी इसीलिए मैंने ये कदम उठाया, अब मैं फाँसी लगा लूँगी, पुलिस घटना की जानकारी मिलते ही जाँच में जुट गई है।

एक गांव निवासी 15 वर्षीय लड़की गांव के ही एक विद्यालय में आठवीं कक्षा में पढ़ती थी। उसके माता-पिता दिल्ली में रहकर मजदूरी करते हैं। लड़की छोटे भाई-बहन के साथ चाचा-चाची के यहां रहती थी। मंगलवार की सुबह जब परिजनों ने छात्रा को फांसी पर लटकता देखा तो पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल की जांच की। फंदे पर लटक रही छात्रा की मांग में सिंदूर भरा था। उसने मंगलसूत्र पहन रखा था और श्रृंगार भी कर र खा था। पुलिस ने घटनास्थल से एक सुसाइड नोट मिला है।

यह भी पढ़ें - बेटे की मौत पर, न्याय मांगने को श्मशान में 38 दिन से अनशन में बैठा है बेबस पिता

परिजनों ने बताया कि सुसाइड नोट में छात्रा ने एक युवक से शादी करने की बात लिखी है। वहीं लड़की के चाचा ने घटना की जानकारी देते हुये बताया कि  लड़की ने आत्महत्या करने से पहले पत्र लिखा है कि उसके शादी करने बात पता चलने पर गांव के लोग तरह-तरह के ताने उसे मार रहे थे। इससे परेशान होकर वह खुदकुशी कर रही है। कोतवाली प्रभारी शशिकुमार पांडेय का कहना है कि लड़की ने मांग भरकर और श्रृंगार करके फांसी लगाई है। आत्महत्या का कारण ग्रामीणों के ताने से परेशान होना सामने आया है। मामले की जांच की जा रही है। अभी तक तहरीर नहीं मिली है।

वहीं दूसरी तरफ गांव के एक युवक ने फाँसी लगा कर आत्महत्या करने की कोशिश की जिसका इलाज मेडिकल कालेज में चल रहा है, लड़के के भाई ने बताया कि एक लड़की से मेरा भाई फोन पर बात किया करता था जिसने मंगलवार शाम आत्महत्या कर ली , इसी से आहत होकर मौका पाते ही इसने भी फाँसी लगा आत्महत्या की कोशिश की मैंने जब इसे देखा तो इसकी साँसे चल रही थी तब मैं इसको अस्पताल लेकर आया, बड़े भाई ने अपने भाई की शादी होने की जानकारी से इनकार किया ।

यह भी पढ़ें - यूक्रेन में नौनिहालो की सलामती को लेकर परिवारों की बढी चिन्ता

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
2
wow
2