महोबा : डीएम ने जनपद की लाइफलाइन अर्जुन सहायक नहर/ लहचूरा बांध का किया भ्रमण

जिला मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने जनपद की लाइफलाइन अर्जुन सहायक नहर/ लहचूरा बांध का भ्रमण किया..

महोबा : डीएम ने जनपद की लाइफलाइन अर्जुन सहायक नहर/ लहचूरा बांध का किया भ्रमण

ओपेन्द्र गोस्वामी, महोबा

जिला मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने जनपद की लाइफलाइन अर्जुन सहायक नहर/ लहचूरा बांध का भ्रमण किया। उन्होंने भ्रमण के दौरान लहचूरा डैम की अद्भुत छटा और वहां के प्राकृतिक परिदृश्य की सराहना व्यक्त की और कहा कि इस जगह को जनपद का पर्यटन हब बनाने का जल्द प्रयास शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : बांदा में भोजपुरी फिल्म बाटी चोखा की शूटिंग देखने को उमडी भीड़

यह भी पढ़ें : इंजीनियरिंग व व्यावसायिक शिक्षा के 20 लाख छात्रों को योगी ने दी ये सौगात

उन्होंने कहा कि इस जगह का उपयोग एडवेंचर व पिकनिक स्पॉट के रूप में किया जा सकता है। बतादें कि चौ. चरण सिंह बांध लहचूरा में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इस बांध का निर्माण कार्य 1904 में शुरू किया गया था। इस बांध में अतिरिक्त पानी को छोड़ने के लिए 17 फाटक हैं। इसका पूर्ण जलस्तर 182.3 मीटर है। इस समय बांध में 140 मीटर तक पानी मौजूद है।अर्जुन सहायक नहर से पानी छोड़ा जा चुका है। पूरे जनपद को पानी उपलब्ध कराने के लिए यहां के प्रमुख बांधों यथा अर्जुन बांध, चंद्रावल बांध और कबरई बांध को पूर्ण क्षमता से भरने का प्रयास किया जा रहा है ताकि वर्ष भर जनपद में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री योगी का आदेश, महिलाओं से छेड़खानी-यौन अपराध करने वालों के चौराहों पर लगाए जाएं पोस्टर

इस दौरान डीएम ने सीडीओ व एक्सईएन सिंचाई मौहदा खण्ड को निर्देश दिया कि नहर के आस पास वृहद वृक्षारोपण किया जाए तथा हर खेत तक जल पहुंचाने के लिए नहर प्रणाली के डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को मजबूत किया जाए।यह भी निर्देश दिया कि इस जगह को पर्यटन से जोड़ने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाए।

भ्रमण के दौरान सीडीओ हीरा सिंह, बीडीओ रजनीश शुक्ला, एक्सईएन सिंचाई अखिलेश कुमार सिंह, सूचना अधिकारी सतीश यादव आदि लोग मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0