मप्र में गर्मी का सितम जारी, मई के पहले सप्ताह से बदल सकता है मौसम

अप्रैल के महीने में मध्यप्रदेश में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड रहा है, लेकिन इस बार न सिर्फ बारिश हुई, बल्कि अप्रैल...

मप्र में गर्मी का सितम जारी, मई के पहले सप्ताह से बदल सकता है मौसम
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

भोपाल। अप्रैल के महीने में मध्यप्रदेश में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड रहा है, लेकिन इस बार न सिर्फ बारिश हुई, बल्कि अप्रैल महीने में बारिश के रिकॉर्ड भी टूट गए। पहली बार 20 दिनों तक बारिश हुई। बारिश से प्रदेश का 80% हिस्सा तक भीग गया। हालांकि अब गर्मी ने एक बार फिर तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि अप्रैल माह के आखिरी 2 दिन आंधी-बारिश का कोई सिस्टम नहीं है, इसलिए तीखी गर्मी पड़ रही है।

यह भी पढ़े : महोबा : आरजू ने सनातन परम्परा में की वापसी, आरती बनकर प्रेमी से रचाया ब्याह

मौसम विभाग ने बताया कि अप्रैल की शुरुआत में ही वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से ओले, बारिश-आंधी का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना। लेकिन अब सिस्टम कमजोर हो गया है। इस वजह से अगले कुछ दिन तक बारिश होने के आसार नहीं है। मई के पहले सप्ताह में एक सिस्टम एक्टिव हो सकता है। इसका प्रदेश में कितना असर रहेगा, यह एक-दो दिन में पता चलेगा। फिलहाल गर्मी का असर तेज ही रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़े : उप्र के कई जनपदों में लू की चेतावनी, 45 डिग्री के पार जा सकता है पारा

सोमवार को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सतना समेत 22 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार रहा। इस दिन हर शहर में तापमान में 1 डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई। बालाघाट के मलाजखंड में पारा 6.6 डिग्री तक चढ़ गया। पूर्वी हिस्से के ज्यादातर शहरों में पारे में बढ़ोतरी हुई। जबलपुर, रीवा, सतना, दमोह, खंडवा और खजुराहो में पारा 42 डिग्री या इसके पार पहुंच गया। सबसे गर्म रीवा रहा। यहां तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को भी तेज गर्मी पड़ेगी।

यह भी पढ़े : मई महीने में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये है छुट्टियों की पूरी लिस्ट

प्रदेश के अन्य शहरों का इतना रहा तापमान

सोमवार को खजुराहो में 42 डिग्री, खंडवा में 42.1 डिग्री, दमोह में 42.2 डिग्री, सतना में 42.3 डिग्री, रीवा में 42.4 डिग्री, मलाजखंड में 40 डिग्री, रतलाम में 40.2 डिग्री, सागर में 40.3 डिग्री, धार में 40.4 डिग्री, नर्मदापुरम में 40.5 डिग्री, नौगांव में 40.7 डिग्री, गुना में 40.8 डिग्री, शिवपुरी में 41 डिग्री, मंडला में 41 डिग्री, उमरिया में 41.3 डिग्री, टीकमगढ़ में 41.5 डिग्री, सीधी में 41.6 डिग्री और नरसिंहपुर में पारा 41.7 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0