हमीरपुरः कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर आधा दर्जन स्वास्थ्य केन्द्रों में चला ड्राई रन

कोविड वैक्सीनेशन को लेकर मंगलवार को जनपद के आधा दर्जन स्वास्थ्य केंद्रों पर सफलतापूर्वक ड्राई..

हमीरपुरः कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर आधा दर्जन स्वास्थ्य केन्द्रों में चला ड्राई रन

300 हेल्थ केयर वर्कर्स के साथ कोरोना टीकाकरण की हुई रिहर्सल  
ड्राई रन के रिहर्सल के बाद अब स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण को रेड्डी   
कोविड वैक्सीनेशन को लेकर मंगलवार को जनपद के आधा दर्जन स्वास्थ्य केंद्रों पर सफलतापूर्वक ड्राई रन चलाया गया। 300 हेल्थ केयर वर्कर्स के साथ कराए गए ड्राई रन में किसी किस्म की कोई दिक्कत नहीं आई। ड्राई रन में शामिल हेल्थ केयर वर्कर्स के साथ टीका लगाने को छोड़कर वैक्सीनेशन की समस्त औपचारिकता को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। पुलिस विभाग ने भी इसमें पूरा सहयोग किया। 
 
जनपद में तीन शहरी और तीन ग्रामीण इलाकों में कोरोना का ड्राई रन होना था, इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग सोमवार से तैयारियों में लगा हुआ था। ड्राई रन में 300 हेल्थ केयर वर्कर्स को चुना गया था। मुख्यालय के जिला महिला और पुरुष दोनों अस्पतालों में ड्राई रन की तैयारी की गई थी। महिला अस्पताल के लिए आयुष विंग और पुरुष अस्पताल के लिए प्रथम तल में ड्राई रन का इंतजाम किया गया था। 
ड्राई रन में शामिल हेल्थ केयर वर्कर्स की सबसे पहले गेट पर तैनात पुलिस कर्मी ने आधार कार्ड के आधार पर पहचान की और उसके बाद सूची में उसे अंकित किया। अंदर पहुंचे स्वास्थ्य कर्मी को प्रतीक्षा कक्ष में बैठाकर फार्म भरवाया गया। फिर एक अन्य कर्मचारी द्वारा वैक्सीनेशन को पहुंचे हेल्थ केयर वर्कर्स की कोविन एप में फीडिंग की गई। इस औपचारिकता के बाद वैक्सीनेशन कक्ष में पहुंचे स्वास्थ्य कर्मी को वैक्सीन लगाई गई।
तत्पश्चात आधे घंटे के लिए उसे आब्जर्वेशन रूम में रखा गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि ड्राई रन सफलतापूर्वक कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पूरी तरह से तैयार है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया कि ड्राई रन के मद्देनजर लॉजिस्टिक की उपलब्धता पहले ही करा दी गई थी। कुल 12 सत्रों में 300 हेल्थ केयर वर्कर्स के साथ ड्राई रन किया गया। पुलिस कर्मियों का भी सराहनीय सहयोग रहा। मुख्यालय के जिला महिला-पुरुष अस्पताल और कुरारा सीएचसी, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में मुस्करा, मौदहा सीएचसी और सुमेरपुर पीएचसी में ड्राई रन कराया गया। 
उधर, मौदहा में ड्राई रन की निगरानी के लिए एसीएमओ डॉ.आरके यादव, मुस्करा सीएचसी में अनूप निगम, सुमेरपुर में डॉ.महेशचंद्रा, कुरारा में डॉ.पीके सिंह, जिला पुरुष अस्पताल में सीएमएस डॉ.विनय प्रकाश, महिला अस्पताल में सीएमस डॉ.फौजिया अंजुम नोमानी की निगरानी में कराया गया। इन सभी स्थानों पर प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। सुमेरपुर पीएचसी में एडीएम वीपी श्रीवास्तव ने ड्राई रन का निरीक्षण किया।
हिन्दुस्थान  समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1