ग्रामोदय विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का हुआ शिक्षारंभ

गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नवप्रवेशित छात्रों का शिक्षारंभ कार्यक्रम संपन्न...

ग्रामोदय विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का हुआ शिक्षारंभ

चित्रकूट। गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नवप्रवेशित छात्रों का शिक्षारंभ कार्यक्रम संपन्न हुआ। कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके पर शिक्षा, संस्कार, अनुशासन, सामाजिक उत्तरदायित्व, परीक्षा, मूल्यांकन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति की जानकारी के साथ नए विद्यार्थियों का उन्मुखीकरण किया।

विश्वविद्यालय कैम्पस में लागू प्रावधानों व नियमों, अध्ययन अध्यापन की शैली, कर्तव्य, अनुशासन आदि से परिचित कराने के लिए शनिवार को छात्र कल्याण अधिष्ठान के तत्वावधान में  छात्र उन्मुखीकरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने कहा कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय सामान्य विश्वविद्यालयों भांति एक उच्च शिक्षा संस्थान मात्र नहीं है अपितु प्रख्यात समाजशिल्पी भारतरत्न नाना जी देशमुख द्वारा परिकल्पित ग्रामोदय विचार धारा का प्रतीक है। शिक्षा और संस्कार इस विवि की विशेषता है। यहां पढ़ने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास और चरित्र निर्माण की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। कुलगुरु प्रो मिश्रा ने चित्रकूट के महत्त्व और इसके पर्यावरण की विशेषता पर प्रकाश डालते विद्यार्थियों को बताया कि चित्रकूट ऐसा पवित्र स्थान है जहां महर्षि अत्रि ने दुनिया के पहले विश्विद्यालय की स्थापना की थी। सामाजिक आवश्यकता और आदर्शो को आत्मसात करें। कुलसचिव प्रो आरसी त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। संचालन डॉ ललित कुमार सिंह ने किया। इस दौरान प्रो आईपी त्रिपाठी, प्रो नंदलाल मिश्रा, प्रो अमरजीत सिंह, प्रो शशिकांत त्रिपाठी और डॉ आंजनेय पांडेय आदि अधिष्ठाता मंचासीन रहे। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0