गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 33 शहरों में से 22 शहर भारत में हैं। इतना ही नहीं दुनिया की सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची..

गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 33 शहरों में से 22 शहर भारत में हैं। इतना ही नहीं  दुनिया की सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में  उ.प्र. का गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। यह दावा मंगलवार को जारी वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 में कही गई है।

इस रिपोर्ट के स्विस संगठन आईक्यू एयर ने तैयार किया है। आईक्यू एयर की  रिपोर्ट के अनुसार, चीन का शिनजियांग शहर दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। इसके बाद शीर्ष 10 शहरों में से नौ शहर भारत के हैं।

दिल्ली के अलावा 21 अन्य शहर हैं... उत्तर प्रदेश के, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और मुजफ्फरनगर, राजस्थान में भिवाड़ी, हरियाणा में फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, रोहतक और धारुहेड़ा और बिहार में मुजफ्फरपुर।

यह भी पढ़ें - पुतला फूंकने के मामले में सपा जिला अध्यक्ष समेत 12 कार्यकर्ता गिरफ्तार

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम2.5 के आधार पर मापा गया है।

इस रिपोर्ट में कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम2.5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी बताया गया है। भारत में प्रदूषण के मुख्य कारक हैं परिवहन, भोजन पकाने के लिए ईंधन जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग-धंधे, विनिर्माण कार्य, कचरा जलाना और समय-समय पर पराली जलाया जाना।

यह भी पढ़ें - भोजपुरी सिनेमा स्टार मो शाहिद निकला बाइक चोर, लाखों के जाली नोट भी बरामद

हालांकि, इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि साल 2019 के मुकाबले साल 2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। लेकिन इस सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है।  

बता दें कि पिछले साल पर्यावरण को लेकर काम करने वाली संस्था ग्रीनपीस इंडिया के रिपोर्ट में झारखंड के झरिया को देश का सबसे प्रदूषित शहर बताया गया था। दिल्ली प्रदूषण के मामले में देश में 10वें नंबर पर था, जबकि शीर्ष-10 प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश के छह शहर थे।

यह भी पढ़ें - कोरोना के कारण एमपी में भी नाइट कफ्र्यू, ये शहर हो रहे हैं प्रभावित

What's Your Reaction?

like
1
dislike
2
love
0
funny
2
angry
2
sad
0
wow
1