जबलपुर से कानपुर आ रही मालगाड़ी भीमसेन में हुई डिरेल, कानपुर-झांसी रेल मार्ग बाधित

जबलपुर से चलकर कानपुर के अनवरगंज आ रही मालगाड़ी शुक्रवार रात भीमसेन स्टेशन के पास डिरेल हो गई..

जबलपुर से कानपुर आ रही मालगाड़ी भीमसेन में हुई डिरेल, कानपुर-झांसी रेल मार्ग बाधित

कानपुर,
  • मालगाड़ी के पटरी से उतरने के चलते साबरमती व कुशीनगर यात्री ट्रेन प्रभावित हुई
जबलपुर से चलकर कानपुर के अनवरगंज आ रही मालगाड़ी शुक्रवार रात भीमसेन स्टेशन के पास डिरेल हो गई। पटरी से गाड़ी के चार डिब्बे उतर गए और ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। क्रासिंग के बीचो-बीच पटरी टूटने से मालगाड़ी के डिरेल होने की बात कही जा रही है।
फिलहाल कानपुर-झांसी रेल मार्ग बाधित और दो गाड़ियां मालगाड़ी डिरेल होने से प्रभावित हुई हैं। रेलवे के अफसर व इंजीनियर कर्मियों के साथ मौके पर राहत कार्य पूरा कर ट्रैक सुचारू करने में जुटे हुए हैं।
जानकारी के मुताबिक, जबलपुर स्टेशन से एक मालगाड़ी आज रात कानपुर के अनवरगंज स्टेशन की ओर आ रही थी। इस बीच मालगाड़ी जैसे ही कानपुर जनपद के भीमसेन स्टेशन के पास पहुंची तभी अचानक क्रॉसिंग के पास से गुजरते समय गाड़ी डिरेल हो गई।

Jbalpur Kanpur trains | derailment in bhimsen kanpur

गाड़ी के पटरी से उतरते ही तेज आवाज हुई और तुरंत चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी। हालांकि जब तक गाड़ी की ब्रेक लगाई गई तब तक चार बोगियां पटरी से उतर चुकी थी। स्टेशन के पास मालगाड़ी के डिरेल होते ही स्टेशन का स्टाफ तुरंत मौके पर पहुंच गया।
  • सर्द रात में सर्च लाइट के द्वारा रेलवे लाइन की मरम्मत कार्य में जुटे रहे रेलवे कर्मचारी
उन्होंने आलाधिकारियों को मालगाड़ी के डिरेल होने की सूचना दी और राहत कार्य में जुट गए। क्रॉसिंग के बीच में मालगाड़ी के डिरेल होने से कानपुर-झांसी रेल मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया। इस बीच रेल मार्ग पर आ रही दो यात्री गाड़ियां प्रभावित हो गई और उन्हें पीछे के स्टेशनों पर रोक दिया गया।
मौके पर रेलवे के आलाधिकारियों ने पहुंचकर इंजीनियर व स्टाफ कर्मियों के साथ राहत कार्य तेजी से शुरू कराया। इस दौरान पटरी से उतरे चारों डिब्बों को गाड़ी से काट कर हटाया गया और फिर इंजन और बाकी बोगियों को जोड़कर भीमसेन स्टेशन लाया गया।
गनीमत यह रही की स्टेशन के करीब होने के चलते मालगाड़ी की रफ्तार काफी धीरे थी। जानकारों की मानें तो, अगर गाड़ी की रफ्तार तेज होती तो पटरी से चार के बजाए दर्जनभर डिब्बे उतर जाते और बड़ा हादसा होने की संभावना बन सकती थी। फिलहाल मौके पर ठंड के बीच रेलवे का पूरा स्टाफ ट्रैक को सुचारू करने में जुटा हुआ है। वहीं खबर लिखे जाने तक रेलवे ट्रैक शुरू नहीं हो सका था।
उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जबलपुर से चलकर झांसी से होते हुए कानपुर के अनवरगंज स्टेशन की ओर मालगाड़ी आ रही थी। गाड़ी जैसे ही कानपुर के भीमसेन स्टेशन की ओर बढ़ रही थी तभी क्रासिंग के पास अचानक 8:20 बजे मालगाड़ी के चार डिब्बे पटरी से उतर गए।
मालगाड़ी के चार डिब्बे उतरने से साबरमती व कुशीनगर ट्रेन प्रभावित हुई हैं। मरम्मत कार्य पूरा कर ट्रैक को देर रात तक संचालन के लिए शुरू हो जाएगा।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0