जिलाधिकारी ने दी बारिश और बाढ़ से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं

आकाशीय बिजली या वज्रपात की स्थिति में पक्के मकान में शरण लें, यात्रा के दौरान अपने वाहन में ही रहें...

जिलाधिकारी ने दी बारिश और बाढ़ से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं
फ़ाइल फोटो

जिलाधिकारी नागेंद्र प्रताप ने जनपद के सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वर्तमान में जिले के सभी नदियों, तालाबों और पोखरों में पानी अत्यधिक भरा हुआ है। ऐसे में अपने छोटे बच्चों को और स्वयं को इन गहरे पानी वाले स्थानों में स्नान, खेलकूद या तैराकी करने से बचें।

यह भी पढ़े : कौन बन सकता है उत्तर प्रदेश का अगला राज्यपाल, मात्र 3 दिन शेष रह गया राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का कार्यकाल

उन्होंने यह भी सलाह दी है कि आकाशीय बिजली या वज्रपात की स्थिति में पक्के मकान में शरण लें, यात्रा के दौरान अपने वाहन में ही रहें और खिड़कियों, दरवाजों, बरामदों और छत से दूर रहें। खेतों में काम करते समय पैरों के नीचे लकड़ी, प्लास्टिक की बोरी या सूखे पत्ते रखें। यदि आसपास सुरक्षित स्थान नहीं है, तो दोनों कानों को बंद कर पैरों को मिलाकर उकड़ू बैठ जाएं और पेड़ के नीचे खड़े न हों।उन्होंने नागरिकों से अपने मोबाइल फोन में दामिनी और सचेत ऐप को डाउनलोड करने का भी अनुरोध किया है।

यह भी पढ़े : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की​ तिथियां घोषित

बाढ़ आने की स्थिति में जिलाधिकारी ने बताया है कि बाढ़ के पानी के संपर्क में आने से बचें और बच्चों को उस पानी में खेलने न दें। तैरकर भागने की कोशिश न करें और बचाव दल का इंतजार करें। बाढ़ के पानी के संपर्क में आई खाने-पीने की सामग्रियों का सेवन न करें और बुखार, उल्टी, दस्त या आँख में खुजली होने पर निकट की बाढ़ चौकी पर संपर्क करें और उपचार प्राप्त करें।

यह भी पढ़े : आईटीआर दाखिल करने की डेडलाइन पास : ध्यान रखें ये महत्वपूर्ण बातें

सर्पदंश की स्थिति में उन्होंने सलाह दी है कि किसी भी प्रकार का सांप काटे तो घबराएं नहीं। पीड़ित के शरीर पर कोई भी कसाव वाली वस्तु जैसे बेल्ट, जूते की लेस आदि न बंधे रहने दें, जिससे रक्तचाप न बढ़े। पीड़ित व्यक्ति को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाएं और सर्पदंश वाले अंग को न मोड़ें। ओझा या तांत्रिक के पास जाकर झाड़-फूंक न करवाएं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0