राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष शिविर सम्पन्न

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुड़िया में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के सात दिवसीय विशेष शिविर का...

राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष शिविर सम्पन्न

दमोह/मुड़िया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुड़िया में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन आज हुआ। कार्यक्रम में विद्यालय के पूर्व प्राचार्य राजेंद्र पटेल मुख्य अतिथि थे, जबकि अध्यक्षता विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती शोभा दीवान ने की। अंतिम दिन स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत "स्वच्छता ही सेवा" विषय पर रैली का आयोजन कर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

स्वच्छता अभियान का आयोजन

शिविर के दौरान विद्यालय के समस्त शिक्षकों और राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यकर्ताओं ने मिलकर विद्यालय परिसर में व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया। इस अभियान में NSS की 100 कार्यकर्ताओं के साथ विद्यालय के सभी स्टाफ और ग्रामीणों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

योग और प्राणायाम का महत्व

कार्यक्रम के दौरान NSS कार्यक्रम अधिकारी श्री रूपचंद पटेल ने बच्चों को योग और प्राणायाम के लाभों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि प्राणायाम से न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है, बल्कि यह स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी सहायक होता है। उन्होंने विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा की तैयारी के टिप्स भी दिए, जिससे छात्र उच्चतम अंक प्राप्त कर सकते हैं और अपने गांव और जिले का नाम रोशन कर सकते हैं।

गांव और देश की सेवा पर जोर

रूपचंद पटेल ने बच्चों को गांव और देश की सेवा के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने उदाहरणों के माध्यम से समझाया कि किस प्रकार सेवा के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है।

कार्यक्रम में विद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षिकाएं और ग्रामीणजन विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत कई अन्य कार्यक्रम भी सफलतापूर्वक आयोजित किए गए।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0