डीएम-एसपी ने अधिकारियों व पुलिस बल के साथ की ब्रीफिंग, मेला क्षेत्र किया निरीक्षण

जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन एवं पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने रविवार को भाद्रपद मास की सोमवती...

डीएम-एसपी ने अधिकारियों व पुलिस बल के साथ की ब्रीफिंग, मेला क्षेत्र किया निरीक्षण

मेला क्षेत्र को 7 जोन व 21 सेक्टर में बांटा गया

चित्रकूट। जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन एवं पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने रविवार को भाद्रपद मास की सोमवती अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराने को लेकर जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस बल के साथ राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर के सभागार में ब्रीफिंग की।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे मेला को सकुशल संपन्न करने के लिए मेला क्षेत्र को 7 जोन व 21 सेक्टर में बांटा गया है। जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट के अलावा 14 पुलिस क्षेत्राधिकारी, 23 थाना प्रभानिरी, 25 निरीक्षक, 235 उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, 15 महिला उप निरीक्षक, 635 हेड कांस्टेबल, दो पीएससी कंपनी के साथ सिविल पुलिस  भी लगाई गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करके मेला में भ्रमणशील रहकर मेला को सकुशल संपन्न कराएगे। साथ ही कोई समस्या मेला के दौरान आए तो तत्काल अवगत कराएं, उसका निस्तारण कराया जाएगा। बरसात को देखते हुए सतर्कता रखते हुए अपने क्षेत्र में तैनात रहकर दायित्वों का निर्वहन करते हुए मेला को सकुशल संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि ड्यूटी स्थल पर जब तक आपका प्रतिस्थानीय न आ जाए तब तक आप अपनी ड्यूटी स्थल से न हटे। सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट अपने में कम्युनिकेशन बनाए रखें। कहा कि महिला, बच्चे व बुजुर्ग मेले में आएंगे, इन पर विशेष ध्यान दें। किसी प्रकार की दुर्घटना न होने पाए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु के साथ अच्छा व्यवहार करते हुए मेल को सकुशल संपन्न कराए।    

यह भी पढ़े : उद्यमियों से बोले योगी, अगर आप 10 कदम चलेंगे तो सरकार 100 कदम चलने को तैयार

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मेले में लगे जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित पुलिस अधिकारी को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के आगमन का अनुमान लगाया गया है, उनको सुगमता के साथ उनके गंतव्य पर पहुंचना हम लोगों का दायित्व है। मुस्तैदी के साथ मेला को संपन्न कराए। उन्होंने मध्य प्रदेश के अधिकारियों से कहा कि पीली कोठी पर कोई भी वाहन न खडा होने पाए, इसके लिए अपने अधिकारियों को निर्देश अवश्य दें, वहां पर किसी भी दशा में जाम नहीं लगना चाहिए। सभी पुलिस बल के अधिकारी कर्मचारी बरसात को देखते हुए रेनकोट की भी व्यवस्था करें। जिन लोगों की रामघाट पर ड्यूटी लगी है वह सतर्क दृष्टि रखते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी श्रद्धालुओं से मानवीय दृष्टिकोण अपनाए, विनम्रता पूर्वक व्यवहार करें।

यह भी पढ़े : अब असंगठित क्षेत्र के मुलाजिमों को भी मिले पेंशन व सामाजिक सुरक्षा

इसकेे बाद जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने रामशैया एवं जलेबी वाली गली का भ्रमण कर मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि रामशैया में जो रैन बसेरा बनाया गया है, उस पर फ्री ठहरने का रैन बसेरा लिखवाये। उन्होंने कहा कि यहां पर तीन-चार टेंट और अतिरिक्त लगाएं, जिससे कि श्रद्धालुओं को ठहरने की व्यवस्था हो सकें। उन्होंने कहा कि पार्किग स्थल पर बैनर भी लगवाए। जलेबी वाली गली का निरीक्षण करते समय उन्होंने अधिशासी अधिकारी कर्वी, उप जिलाधिकारी कर्वी व चौकी प्रभारी सीतापुर को निर्देशित किया कि जो दुकाने बाहर लगाई गई है, उसे तत्काल अंदर कराए।

इस इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चन्द्र निगम, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : बाँदा में स्कूल एसोसिएशन की महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न, फतेहपुर इकाई के गठन का संकल्प

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0