दुग्ध समितियों में दूध कलेक्शन को अधिक से अधिक बढाने को आयुक्त ने दिये निर्देश

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आर.पी.सिंह ने दुग्ध विभाग के अधिकारियों एवं समिति के सचिवों को निर्देश दिये कि...

दुग्ध समितियों में दूध कलेक्शन को अधिक से अधिक बढाने को आयुक्त ने दिये निर्देश

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आर.पी.सिंह ने दुग्ध विभाग के अधिकारियों एवं समिति के सचिवों को निर्देश दिये कि दुग्ध समितियों में दूध कलेक्शन को अधिक से अधिक बढाया जाए तथा मण्डल में एक लाख लीटर दुग्ध कलेक्शन की व्यवस्था की जाए। साथ ही समितियों में दुग्ध के भुगतान अधिक दिनों तक लम्बित न रहने पाये। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल मयूर भवन सभागार में मण्डल के जनपदों में संचालित दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि. की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़ें - भैंस के असली मालिक का पता लगाने को पुलिस को भगवान की शरण में जाना पडा

Commissioner Chitrakootdham Circle

उन्होंने समितियों में मानक के अनुरूप गुणवत्तायुक्त दूध कलेक्शन में किये जाने के निर्देश दिये, जिससे कि मानक के अनुरूप दुग्ध होने पर उसकी धनराशि में कटौती न होने पाये। आयुक्त ने बैठक में दुग्ध समितियों के सचिवों से दूध कलेक्शन के सम्बन्ध में आ रही समस्याओं एवं उनके सुझावों को सुनते हुए कहा कि जनपद बांदा में दुग्ध प्लांट लगाया जाना प्रस्तावित है, इसलिए समितियों को मण्डल में दुग्ध कलेक्शन को और अधिक बढाये जाने की अत्यन्त आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें - छतरपुर के शराब ठेकेदार की पत्‍थर से सिर कुचलकर हत्या

बैठक में मण्डल की दुग्ध समितियों के सचिवो द्वारा लगभग एक माह विलम्ब से दुग्ध मूल्य भुगतान किये जाने, दूध में एसएनएफ की निर्धारित मानक (8.20 प्रतिशत) से कम होने दुग्ध मूल्य भुगतान में 20 प्रतिशत की कटौती किये जाने एवं प्राईवेट डेरियो की तुलना में पराग डेरी द्वारा दुग्ध का खरीद मूल्य कम होने की समस्याओं से आयुक्त को अवगत कराया। इस सम्बन्ध में प्रधान प्रबन्धक दुग्ध संघ कर्वी चित्रकूट द्वारा अवगत कराया गया कि उपभोक्ताओं को बिकी किये जा रहे दूध की गुणवत्ता नियन्त्रण की दृष्टि से पीसीडीएफ मुख्यालय लखनऊ के निर्देशानुसार एसएनएफ के निर्धारित मानक 8.20 से कम होने पर 20 प्रतिशत की कटौती की जाती है।

यह भी पढ़ें - अराजक तत्वों द्वारा माता दुर्गा की प्रतिमा खंडित करने से हिंदू संगठन भडके

आयुक्त ने उपस्थित सचिवांे को समय से दुग्ध मूल्य भुगतान किये जाने एवं 20 प्रतिशत की कटौती बन्द किये जाने तथा प्राईवेट डेरियो के लगभग समान दुग्ध की क्रय दर निर्धारित कराये जाने के लिये आवश्यक कार्यवाही किये जाने का भरोसा दिलाया गया। बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन अमरपाल सिह, दुग्ध संघ के रामशरण प्रजापति, सूचना अधिकारी राम जी दुबे दुग्ध विकास के वरिष्ठ दुग्ध निरीक्षक, दुग्ध निरीक्षक, राजकीय दुग्ध पर्यवेक्षक तथा दुग्ध समितियों के सचिव उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0