प्राथमिक स्कूलों में मिशन मोड में चलेगा स्वच्छता व सेनीटाइजेशन अभियान

दस महीने बाद दोबारा खुले उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पंचायतीराज विभाग और नगर विकास..

प्राथमिक स्कूलों में मिशन मोड में चलेगा स्वच्छता व सेनीटाइजेशन अभियान
स्वच्छता व सेनीटाइजेशन अभियान..

लखनऊ,

  • मुख्यमंत्री ने पंचायतीराज व नगर विकास विभाग को जारी किए निर्देश

दस महीने बाद दोबारा खुले उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पंचायतीराज विभाग और नगर विकास विभाग मिल कर स्वच्छता और सेनीटाइजेशन अभियान चलाएंगे। बच्चों को डेंगू व रोगों से बचाने के लिए व्यापक रूप से अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें - उप्र में स्थापित होंगे पांच नये राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को इस संबंध में टीम-09 मीटिंग के दौरान अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा में किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। वहां अभियान चलाकर सेनीटाइजेशन कार्य कराया जाए।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री योगी काफी गंभीर हैं। योगी ने नगर विकास विभाग व पंचायतीराज विभाग को सभी 75 जिलों में सेनीटाइजेशन व सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। खासकर स्कूलों को सेनीटाइज करने की विशेष हिदायत दी गई है।

यह भी पढ़ें - स्कूल खुलने से पूर्व बीएसए ने खुद लगाया झाड़ू

  • योगी बोले, स्कूली बच्चों की सुरक्षा में न बरतें किसी तरह की लापरवाही

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में मिशन मोड में सफाई व सेनीटाइजेशन अभियान चलाया जाए। स्कूली बच्चों की थर्मल स्कैनर से जांच की जाए, मास्क अनिवार्य रुप से पहनाया जाए और बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए।

सीएम ने स्कूलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए हैं। हालांकि बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल प्रशासन पहले ही कम्पोजिट ग्रांट से थर्मल स्कैनर आदि की खरीद कर चुके हैं, जिनसे रोजाना स्कूल आने वाले बच्चों की जांच की जा रही है। स्कूल प्रशासन की ओर से भी बच्चों को मास्क आदि वितरित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Schools Reopen In UP : तिलक लगाकर और फूलों से हुआ बच्चों का स्कूलों में स्वागत

  • बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान

बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। मिड डे मील दौरान बच्चें एक दूसरे के बर्तनों का इस्तेमाल न करें। इसकी विशेष रूप से निगरानी की जा रही है।

स्कूलों में बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बच्चों को अनिवार्य रुप से मास्क पहनने की हिदायत दी जा रही है।

यह भी पढ़ें - पीएम आवास योजना : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को 05.51 लाख लाभार्थियों को बांटेंगे चाभी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1