चित्रकूट : योजना का लाभ दिलाने में नहीं हो कोताही : प्रभारी मंत्री

पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग राज्य मंत्री व जनपद प्रभारी मंत्री नरेन्द्र कश्यप की अध्यक्षता...

चित्रकूट : योजना का लाभ दिलाने में नहीं हो कोताही : प्रभारी मंत्री

विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए निर्देश

चित्रकूट। पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग राज्य मंत्री व जनपद प्रभारी मंत्री नरेन्द्र कश्यप की अध्यक्षता एवं सांसद आरके सिंह पटेल, विधायक मानिकपुर अविनाश चंद्र द्विवेदी, सदर विधायक अनिल प्रधान, डीसीबी अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, डीएम अभिषेक आनन्द की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था, विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : श्री सदगुरु गौ सेवा केन्द्र में गौ-पूजन के साथ मनाई गोपाष्टमी

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनपद में नियमित रूप से विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की जा रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ कैसे जनता तक पहुंचे इसके अनुपालन पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ क्वालिटी के साथ लाभार्थियों को मिले। किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। हर घर नल जल योजना प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना है। यह सब लोगों के लिए चुनौती है। इसमें अपेक्षित प्रगति नहीं है। संबंधित विभाग इस कार्य में प्रगति कराए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार विद्युत आपूर्ति संचालित रहे। ओटीएस योजना विद्युत विल बकाया जमा करने के लिए लागू की गई है। जिसका व्यापक प्रचार प्रसार कर लाभ दिलाएं। किसान मत्स्य, मुर्गी पालन आदि योजनाओं के माध्यम से लाभ प्राप्त करें। पेंशन पाने वाले लोगों को समय से पेंशन मिले। जनपद में कनेक्टिविटी बहुत आवश्यक है। चित्रकूट में एयरपोर्ट का कार्य तेजी से चल रहा है। सड़क मार्ग पर रोडवेज बसों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। खाद बीज का वितरण समय से हो। स्वास्थ्य विभाग सीधे जनता से जुड़ा है। इसमें भी सुधार करने की आवश्यकता है। गोवंशों का संरक्षण ठीक ढंग से होना चाहिए। मंत्री ने विकास और कानून व्यवस्था आदि के बारे में विस्तृत समीक्षा की।

यह भी पढ़े : 22 जनवरी को इस मुहूर्त में विराजेगें रामलला मंदिर में, संघ परिवार ने बनाया व्यापक योजना

प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि सरकार का इरादा है कि किसी भी तरह का भ्रष्टाचार नहीं होना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की जो शिकायतें मिल रही हैं उसकी जांच कराकर कार्यवाही कराएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुरूप पुष्टाहार का वितरण शत प्रतिशत कराया जाए। सांसद ने अपर जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि एसएलडब्ल्यूएम के अंतर्गत जो कार्य कराए गए हैं उनका सही तरीके से संचालन किया जाए। अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई से कहा कि जो पुराने चेकडैम टूट गए हैं उनकी मरम्मत कार्य किया जाए। जिला खनिज अधिकारी से कहा कि पत्थर की जनपद में और खदानों के पट्टे लोगों को दें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जो गत वर्ष की सड़कें टूटी हैं उनको संबंधित ठेकेदार से मरम्मत कराएं। जिला पूर्ति अधिकारी जिन पात्र लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं उनको लाभान्वित कराएं। सदर विधायक ने जिला कृषि अधिकारी से कहा कि डीएपी खाद की समस्या है। कृषकों को समय से खाद उपलब्ध कराई जाए। नहरों की सिल्ट सफाई हो। प्रभारी मंत्री ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए की जो पर्यटन विकास के कार्य चल रहे हैं उनको तेजी से कराया जाए। अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी से कानून व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश : पांच साल में सड़क खराब हुई तो निर्माता एजेंसी ही करे पुनर्निर्माण : मुख्यमंत्री

डीएम अभिषेक आनन्द ने कहा कि जनप्रतिनिधियों ने विकास कार्यों के लिए जो दिशा निर्देश दिए हैं उसका अक्षरशः पालन कराकर विकास कार्य कराए जाएंगें। बैठक का संचालन डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह ने किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे सुनंदू सुधाकरण, उप जिलाधिकारी कर्वी सौरभ यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, प्रभागीय वनाधिकारी पीके त्रिपाठी, उप निदेशक कृषि राजकुमार, अधीक्षण अभियंता विद्युत बृजेश कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सुभाषचंद्र सहित जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : पत्रकारों ने CM को भेजा मांग पत्र, एक हफ्ते बाद करेंगे लखनऊ कूच

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0