चित्रकूट अमावस्या मेला:तीन दिन यह ट्रेनें भरतकूप रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी, 120 बसें भी चलेंगी 

भदई अमावस्या का विशेष महत्व होने के कारण 14 सितंबर को धर्म नगरी चित्रकूट स्थित भगवान कामतानाथ की परिक्रमा लगाने को को 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की पहुंचने की ...

चित्रकूट अमावस्या मेला:तीन दिन यह ट्रेनें भरतकूप रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी, 120 बसें भी चलेंगी 

भदई अमावस्या का विशेष महत्व होने के कारण 14 सितंबर को धर्म नगरी चित्रकूट स्थित भगवान कामतानाथ की परिक्रमा लगाने को को 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की पहुंचने की संभावना है। श्रद्धालुओं की अपार भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम और रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं। इसके लिए जहां परिवहन निगम ने 120 बसों की व्यवस्था की है। वही रेलवे ने चित्रकूट से होकर गुजरने वाली पांच ट्रेनों का भरतकूप रेलवे स्टेशन में एक अतिरिक्त ठहराव 3 दिनों के लिए दिया है। साथ ही एक ट्रेन चित्रकूट तक बढ़ा दी गई है ताकि यात्रियों को सफर के दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो।

यह भी पढ़ें-हमीरपुर का ये शख्स चांद पर जमीन लेने वाला, बुंदेलखंड का पहला खरीदार बना 

चित्रकूट में अमावस्या को श्रद्धालुओं की भारी भी उमड पड़ती है। इसमें  विभिन्न जनपदों के अलावा मध्य प्रदेश के अधिकांश जनपदों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदाकिनी नदी में स्नान करने के बाद भगवान कामतानाथ की परिक्रमा लगाते हैं। इसके लिए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ हो जाती है। भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम ने यात्रियों को आने जाने के लिए 120 बसों की व्यवस्था की है । चित्रकूटधाम मंडल के क्षेत्रीय प्रबंधक संदीप अग्रवाल ने बताया कि भदई अमावस्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु चित्रकूट व प्रयागराज गंगा स्नान के लिए जाते हैं। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बांदा-चित्रकूट-प्रयागराज के लिए 46, महोबा-चित्रकूट-प्रयागराज 30, राठ-चित्रकूट 20, हमीरपुर-चित्रकूट के लिए 20 अतिरिक्त बसें लगाई गई है। मेले के नोडल सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक लक्ष्मण सिंह होंगे।

यह भी पढ़ें-बिजली अब रीचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी,स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे

चित्रकूट मेला परिसर व बांदा में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यात्रियों की बस संबंधी हर समस्या का समाधान किया जाएगा। चित्रकूट जाने वाली बस के चार ट्रिप होंगे। जब कि प्रयागराज जाने वाली बस दो ही ट्रिप करेंगी। जिन मार्गो से बसों की कटौती की गई है वहां पर चलने वाली अवशेष बसों की ट्रिप बढ़ा दी गई है। ताकि अन्य मार्गो के यात्रियों को भी असुविधा न हों। बसों की मरम्मत के लिए तकनीकि विभाग का एक दस्ता तैयार किया गया है। जो 24 घंटें मुस्तैद रहेगा। सूचना मिलने पर मौके पर जाएगा। मेला स्पेशल बसों का परिचालन 13 से 15 सितंबर तीन दिन के लिए रहेंगा।

यह भी पढ़ें-बांदा के लाल ने कर दिया कमाल, नीदरलैंड में कैंसर से इलाज को रोबोट बनाएंगे

इसी तरह रेलवे द्वारा भी यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। चित्रकूट से गुजरने वाली 15206/ 15205 लखनऊ जबलपुर एक्सप्रेस, 19484/ 19483 बरौनी अहमदाबाद एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 111 07/ 11108 ग्वालियर बनारस और 14109/ 14110 चित्रकूट कानपुर एक्सप्रेस तथा 18203/ 18204 दुर्ग एक्सप्रेस को 13 से 15 सितंबर तक भरतकूप रेलवे स्टेशन में स्टॉपेज दिया गया है। वही 01809/ 0 1810 झांसी बांदा पैसेंजर को चित्रकूट तक बढ़ा दिया गया है। यह व्यवस्था 13 से 15 सितंबर के लिए की गई है। इस व्यवस्था से भीड़ को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0