चीरबासा हेलीपेड हेली सेवा के लिए खुला, रेस्क्यू कार्यों मे आई तेजी

केदारघाटी में अतिवृष्टि के बाद से बंद मार्गों को खोलने के लिए विभिन्न रेस्क्यू टीमें लगातार अभियान चलाए हुए हैं।

चीरबासा हेलीपेड हेली सेवा के लिए खुला, रेस्क्यू कार्यों मे आई तेजी

रुद्रप्रयाग : केदारघाटी में अतिवृष्टि के बाद से बंद मार्गों को खोलने के लिए विभिन्न रेस्क्यू टीमें लगातार अभियान चलाए हुए हैं। इसी बीच एसडीआरएफ की टीम ने भूस्खलन के चलते बंद पड़े चीरबासा हेलीपैड को दुरुस्त कर दिया है। यह हेलीपैड दुरुस्त होने से रेस्क्यू अभियान में बड़ी मदद मिल रही है।

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार पहले दिन से ही चीरबासा हेलीपैड संचालित करने को लेकर प्रयासरत थे। शनिवार को एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा अपनी टीम के साथ भीमबली हेलीपैड पर उतरे, जहां से पैदल ट्रैक को ठीक करते हुए चीरबासा पहुंचे। उन्होंने बताया कि अतिवृष्टि के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग के मुख्य पड़ाव चीरबासा हेलीपैड हेली सेवाओं के लिए पूर्णतः बाधित हो गया था। एसडीआरएफ की टीम ने बाधित चीरबासा को हेली के लिए सुचारू कर दिया है, जो रेस्क्यू टीमों के लिए बड़ी राहत है। शनिवार को चीरबासा हेलीपैड से सैकड़ों लोगों का रेस्क्यू किया गया। उन्होंने बताया कि अब हेली सेवाओं के माध्यम से चीरबासा से रेस्क्यू कार्यों को और भी आसानी व सुगमता से किया जा सकेगा।


सहारनपुर निवासी एक व्यक्ति का मिला शव

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि रेस्क्यू टीम द्वारा थारू कैंप के पास बड़े पत्थरो में दबे एक व्यक्ति का शव निकला गया। व्यक्ति की पहचान शुभम कश्यप निवासी सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) के रूप में हुई है। शव तथा उसके पास से प्राप्त सामग्री को चौकी लिनचोली के सुपुर्द कर दिया गया है। इसके अलावाद लापता लोगों की तलाश को लेकर थारू कैंप, छोटी लिनचोली में सर्चिंग की गई। सर्चिंग के दौरान थारू कैंप में एक मोबाइल प्राप्त हुआ, जिसे चौकी लिनचोली के सुपुर्द कर दिया गया है।

एमआई 17 की मदद से 45 यात्री निकाले

केदारनाथ धाम में शनिवार को शाम के समय मौसम साफ होते ही वायु सेना के एमआई 17 ने केदारनाथ के दो चक्कर लगाकर लगभग 45 लोगों का केदारनाथ धाम से रेस्क्यू किया। हालांकि चीनूक हेलीकॉप्टर दूसरे दिन भी केदारनाथ नहीं जा पाया। शनिवार को केदारनाथ धाम में दिन भर मौसम खराब रहा। दिन भर धाम में धुंध छाई रही। चार बजे बाद कुछ समय के लिए धाम में मौसम साफ हुआ तो वायु सेना के एमआई 17 हेलीकॉप्टर ने धाम के दो चक्कर लगाये। हेलीकॉप्टर से लगभग 45 यात्रियों को धाम से चारधाम हेलीपैड गुप्तकाशी लाया गया। इस दौरान दो बीमार यात्रियों को शीघ्र एंबुलेंस की सहायता से हॉस्पिटल भेजा गया।

विंग कमांडर शैलेश सिंह ने बताया की मौसम साफ होने पर दो बार एमआई 17 केदारनाथ गया। उन्होंने कहा कि कल भी मौसम साफ रहता है तो दोनों हेलीकॉप्टर रेस्क्यू कार्य करेंगे।



हिन्दुस्थान समाचार 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0