मुख्यमंत्री ने बांदा में 70 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया, बुंदेलखंड में विकास का नया अध्याय

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बांदा में अवाडा ग्रुप के 70 मेगावॉट क्षमता के सोलर पावर प्लांट...

मुख्यमंत्री ने बांदा में 70 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया, बुंदेलखंड में विकास का नया अध्याय

बाँदा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बांदा में अवाडा ग्रुप के 70 मेगावॉट क्षमता के सोलर पावर प्लांट का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह प्लांट बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

यह भी पढ़े : कन्नौज: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर डिवाइडर से टकराकर डबल डेकर बस पलटी, 18 यात्री घायल

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस सोलर पावर प्लांट से 400 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। यह प्रोजेक्ट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के वर्ष 2070 तक भारत के नेट जीरो लक्ष्य को हासिल करने के अभियान का हिस्सा है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने सौर ऊर्जा नीति-2022 के तहत 22,000 मेगावॉट ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके लिए लगभग 23,000 एकड़ का लैण्ड बैंक चिन्हित किया गया है। राज्य सरकार ने एक्सप्रेस-वे, हाईवे, और नहरों के किनारे की भूमि का उपयोग सौर ऊर्जा के लिए करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़े : कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश सरकार ने 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' के तहत 25 लाख घरों में सोलर पैनल स्थापित करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 18 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा, राज्य मंत्री सोमेंद्र तोमर, और अवाडा ग्रुप के चेयरमैन विनीत मित्तल भी मौजूद थे। बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा की संभावनाओं को देखते हुए, राज्य सरकार ने इस क्षेत्र में और भी सोलर पावर प्रोजेक्ट्स की योजना बनाई है।

  • Birendra Kumar
    Birendra Kumar
    Very nice work by CM of up
    1 month ago Reply 0

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0