केन्द्र सरकार ने कारोबारियों को दी ये बड़ी राहत

सरकार ने कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए जीएसटी सालाना रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की तिथि को एक महीना और बढ़ा दिया है...

केन्द्र सरकार ने कारोबारियों को दी ये बड़ी राहत

नई दिल्‍ली,  (हि.स.)

  • सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 का जीएसटी रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाई 
  • जीएसटीआर-9 और जीएसटीआर-9सी रिटर्न दाखिल की तारीख बढ़ी

सरकार ने कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए जीएसटी सालाना रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की तिथि को एक महीना और बढ़ा दिया है। केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड (सीबीआईसी) ने बुधवार को ट्वीट करके ये जानकारी दी।

यह भी पढ़ें : विवादित ढांचा विध्वंस मामले में सभी 32 आरोपित बरी

सीबीआईटी ने ट्वीट कर बताया है कि आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर चुनाव आयोग से उचित मंजूरी हासिल करने के बाद केंद्र सरकार ने जीएसटीआर-9 और जीएसटीआर-9सी के तहत वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की तय तारीख 30 सितंबर, 2020 से बढ़ाकर 31 अक्टूबर, 2020 तक कर दिया है। ज्ञात हो कि इससे पहले भी सरकार ने मई में 2018-19 के लिए सालाना जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को सितम्‍बर, 2020 तक 3 महीने के लिए बढ़ाया था। 

यह भी पढ़ें : लखनऊ से झांसी के लिए एक अक्टूबर से चलेगी यह स्पेशल ट्रेनें

उल्‍लेखनीय है कि जीएसटीआर-9 एक सालाना रिटर्न है, जो करदाताओं द्वारा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत दाखिल किया जाता है। इसके तहत सालभर की कारोबारी गतिविधियों की पूरी जानकारी देनी होती है। जीएसटीआर-9 सी एक तरह का ऑडिट फॉर्म होता है,  जिसे जीएसटीआर-9 और ऑडिट किए गए वार्षिक वित्‍तीय विवरण के बीच एक सामांजस्‍य की घोषणा माना जाता है।

यह भी पढ़ें : चित्रकूट : मध्यप्रदेश की गंदगी से कराह रही जीवन दायनी मंदाकिनी, ठंडे बस्ते में सीवर योजना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0