अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ 8 जुलाई से अभियान

उत्तर प्रदेश में अनफिट स्कूली वाहनों (School Vans) के खिलाफ 8 जुलाई से विशेष अभियान शुरू किया जाएगा...

अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ 8 जुलाई से अभियान

उत्तर प्रदेश में अनफिट स्कूली वाहनों (School Vans) के खिलाफ 8 जुलाई से विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। परिवहन विभाग स्कूली बच्चों को लाने-ले जाने वाले सभी वाहनों की फिटनेस, परमिट, बीमा, प्रदूषण इत्यादि की वैधता की जांच करेगा। विभाग ने इसके लिए जनपदवार सूची तैयार करने का निर्णय लिया है, जिसके बाद पंजीकृत स्कूली वाहनों का सत्यापन किया जाएगा।

यह भी पढ़े : 24वें स्थापना दिवस पर संत तुलसी पब्लिक स्कूल, बाँदा में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिट और अनफिट वाहनों की अलग-अलग सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस सूची के आधार पर स्कूल प्रबंधकों और वाहन स्वामियों के साथ बैठक कर वाहनों का संचालन मानकों के अनुरूप सुनिश्चित किया जाएगा। प्रदेश के कई जनपदों में बिना फिटनेस और पंजीकरण के स्कूल वाहन चल रहे हैं, जो मोटर यान नियमावली का उल्लंघन है। मारुति वैन, मैजिक, ऑटो और ई-रिक्शा जैसे वाहनों का उपयोग बिना उचित अनुमति के किया जा रहा है।

यह भी पढ़े : कानपुर का पनकी पावर प्लांट जल्द शुरू करेगा बिजली उत्पादन

परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि प्रवर्तन से जुड़े सभी अधिकारियों को 8 जुलाई से इस अभियान को चलाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। यह अभियान लगभग 15 दिनों तक चलेगा, जिसके दौरान सभी स्कूली वाहनों की फिटनेस, परमिट, बीमा आदि की जांच की जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े : पहाड़ों पर बरसात से काशी में गंगा का जलस्तर में बढ़ा, घाट किनारे हुई सफाई

इस विशेष अभियान का मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। परिवहन विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान से अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा कि वे सुरक्षित और पंजीकृत वाहनों का ही उपयोग करें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0