कानपुर का पनकी पावर प्लांट जल्द शुरू करेगा बिजली उत्पादन

कानपुर में पांच वर्ष पूर्व जिस पनकी पावर प्लांट की नई यूनिट की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आधारशिला रखी थी वह अब...

कानपुर का पनकी पावर प्लांट जल्द शुरू करेगा बिजली उत्पादन
फ़ाइल फोटो

660 मेगावाट की है क्षमता, मार्च माह में हुआ ट्रायल रहा सफल

कानपुर। कानपुर में पांच वर्ष पूर्व जिस पनकी पावर प्लांट की नई यूनिट की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आधारशिला रखी थी वह अब बनकर तैयार हो चुकी है। यही नहीं, मार्च माह में यूनिट का ट्रायल भी सफल रहा है और अब अगले सप्ताह से बिजली उत्पादन भी शुरू हो जाएगा। इससे कानपुर सहित आसपास के जनपदों में बिजली का संकट काफी कम हो जाने की संभावना है।

यह भी पढ़े : पहाड़ों पर बरसात से काशी में गंगा का जलस्तर में बढ़ा, घाट किनारे हुई सफाई

पनकी पॉवर प्लांट का संचालन वर्ष 2016 में इसलिए बंद कर दिया गया था कि मशीनें पुरानी होने की वजह से खर्च अधिक पड़ता था। इसको देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2019 में पनकी पॉवर प्लांट में 660 मेगावाट की नई यूनिट की आधारशिला रखी थी। इसके बाद भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने 5816.70 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया और जनवरी 2022 में निर्माण पूरा होने का लक्ष्य दिया गया। इसी बीच कोरोना महामारी से 80 हेक्टेयर में बन रहे इस प्लांट के निर्माण कार्य में बाधा बनी रही। निर्माण कार्य में गति लाने के लिए 912.5 करोड़ रुपये का और बजट बढ़ाया गया। जनवरी 2024 में पावर प्लांट का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया और मार्च माह में ट्रायल भी सफल रहा।

यह भी पढ़े : बाँदा समेत 49 जनपदों में गरज, चमक तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी

पनकी पावर प्लांट के मुख्य महाप्रबंधक गोविंद कुमार मिश्रा ने शनिवार को बताया कि पनकी प्लांट की नई यूनिट बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। मार्च माह में पहला ट्रायल किया गया जो सफल रहा। इसके बाद भी अधिकारियों ने छोटे बड़े कई ट्रायल किये और अब संभावना है कि अगले सप्ताह से पावर प्लांट बिजली उत्पादन शुरू कर देगा। इसे लेकर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत निगम के अधिकारियों से भी बराबर विचार-विमर्श किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : मप्र में अगले तीन दिन तेज बारिश की संभावना, आज ग्वालियर-चंबल में भारी वर्षा का अलर्ट

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0